Top
Home > व्यवसाय > पता लगाना चाहते है कब, क्यों और कहां कटा है आपका चालान, तो ऐसे चेक करें

पता लगाना चाहते है कब, क्यों और कहां कटा है आपका चालान, तो ऐसे चेक करें

 Sujeet Kumar Gupta |  20 Sep 2019 11:52 AM GMT  |  नई दिल्ली

पता लगाना चाहते है कब, क्यों और कहां कटा है आपका चालान, तो ऐसे चेक करें
x

जब से केंद्र सरकार और परिवहन विभाग की ओर से पूरे देश में चालान की राशि ​लगभग दस गुणा बढ़ा दी गई है। हेलमेट, सीट बेल्ट, रेड लाईट जंप और ओवर स्पीड जैसी घटनाएं जहां पहले आम मानी जाती थी और इनका जमकर उल्लंघन करते थे। वहीं अब चालान राशी बढ़ने से ऐसे लोग सकते में आ गए हैं। सिर्फ इतना ही चालान शुल्क बढ़ने से मोटरसाइकल और गाड़ी के इंश्योरेंस और पॉल्यूशन जैसे कागजात बनाने के लिए भी लोगों की लाईनें लग रही है।

चालान शुल्क बढ़ने पर लोगों की तरह तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। कुछ लोग इसे सही और जरूर बता रहे हैं तो कुछ लोग इसके खिलाफ है। वहीं चालान कर बढ़ाने पर सरकार के बयान भी आ रहे हैं। ऐसे में आपकी गाड़ी का चालान कटा है या नहीं और यदि कटा है तो किस बात के लिए और क्यूं कटा है इस जानकारी से अपडेट रहना भी जरूरी हो गया है। लोगों की सुविधा के लिए सरकार की ओर से चालान का संपूर्ण ब्यौरा ऑनलाईन तरीके से भी दिया जा रहा है। यदि आप भी अपने चालान की डिटेल जानना चाहते हैं तो नीचे हमनें बताया है कि किस तरह चालान को ऑनलाईन चैक किया जा सकता है।

ऐसे करें Online चैक चालान, नये मोटर अधिनियम,चालान, केंद्र सरकार ,परिवहन विभाग

1.सबसे पहले सरकार की ऑनलाईन चालान वेबसाइट खोलें। इसके लिए आगे दिए लिंक पर क्लिक करें : https://echallan.parivahan.gov.in

2.यहां Challan Details का ऑप्शन आएगा जिसमें पूछी गई डिटेल्स डालनी होगी।

3.आपने चालान का स्टेटस जानने के लिए यहां तीन तरीकों से अकाउंट लॉग इन कर सकते हैं।

Challan Number

Vehicle Number

DL Number

4.उपर बताई गई कोई भी डिटेल भरकर वन टाईम कैप्चा कोड डालें और Get Detail बटन दबाएं।

5.'गेट डिटेल' क्लिक करते ही यदि आपके नाम का कोई चालान इश्यू नहीं हुआ है जो 'Not Found' की पॉप-अप विंडो खुल जाएगी।

वहीं इसके विपरीत यदि कोई चालान आपके नाम जारी हुआ है तो विभाग द्वारा आपको पूरी जानकारी दी जाएगी कि चालान किस दिन, किस जगह, कितने बजे और किस वजह से कटा है। यहां कितने रुपये का चालान कटा है वह राशि भी बताई जाएगी तथा साथ ही चालान का ऑनलाईन भुगतान करने का ऑप्शन भी दिया जाएगा।

Tags:    
Next Story
Share it