आर्थिक

सरकार की इस स्कीम में 200 रुपए लगाकर बना सकते हैं 35 लाख रुपये, जानिए क्या है ये स्कीम?

Special Coverage News
21 Sep 2019 3:00 AM GMT
सरकार की इस स्कीम में 200 रुपए लगाकर बना सकते हैं 35 लाख रुपये, जानिए क्या है ये स्कीम?
x

रोज 50 या 100 रुपए बचाकर क्या कोई बड़ी सेविंग की जा सकती है? ये सवाल सब के मन में होता है, तो चलिए हम आपको बताते है कि कैसे छोटी-छोटी बचत करके भी आप एक अच्छा फंड बना सकते हैं. कम इन्वेस्ट कर के ज्यादा कमाई करने के लिए सिर्फ एक ही चीज जरूरी है, वह है सही जगह इन्वेस्ट करना. आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो काफी किफायती है. और इसके जरिए आप आसानी से मोटी रकम इन्वेस्ट कर सकते हैं. छोटी बचत करने के लिए आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF​) में पैसा लगा सकते हैं. रोज सिर्फ 200 रुपये बचाकर आप इस स्कीम के जरिए महज 20 साल में 35 लाख रुपये के मालिक बन जाएंगे.

PPF के फायदे: पीपीएफ स्कीम के तहत आपके निवेश पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है. स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज पर इनकम टैक्स नहीं लगता है. इसमें नॉमिनी की भी सुविधा है. यह अकाउंट पोस्‍ट आफिस और बैंकों की चुनी हुई शाखाओं में 15 साल के लिए खोला जाता है, जिसे 5 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है.

महज 100 रुपये से खुल सकता है अकाउंट: इस अकाउंट को खोलने के लिए आपको 100 रुपये चाहिए. लेकिन इसमें एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये निवेश करना जरूरी है. साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है. इस अकाउंट में ब्‍याज दरें सरकार समय समय पर तय करती है. इस अकाउंट में अभी 7.9 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है. जो पहली अक्टूबर के बाद कम हो सकता है.

जानें कैसे बनेगा 35 लाख का फंड: इस स्कीम के तहत अगर आप सिर्फ 200 रुपये रोज बचाकर निवेश करने की सोच लें तो यह 6000 रुपये महीना हो जाएगा. पीपीएफ में 7.9 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के लिहाज से ब्याज मिल रहा है. 20 साल तक अगर इसी दर से ब्याज मिले तो कुल रिटर्न 3,516,021 लाख रुपये हो जाएगा.

अब आपकी इस बिजनेस में मदद करेगी मोदी सरकार, घर बैठे लाखों कमाएं

कम उम्र में बना लेंगे मोटा पैसा: मान लीजिए कि 25 साल की उम्र में अगर आपकी 35-40 हजार रुपए तक आमदनी है तो शुरुआती तौर पर रोज 200 रुपए के हिसाब से बचत की जा सकती है. यह बचत 45 की उम्र में आपको अतिरिक्त 35 लाख रुपए का फंड दे सकता है, जिससे नौकरी करते हुए आप अपनी कोई बड़ी जरूरत आसानी से पूरी कर सकते हैं. रोज 200 रुपए की बचत करना भी मुश्किल नहीं है.

क्या है कंपाउंडिंग का फॉर्मूला?

A=P (1+r/n)nt

A: कुल अमाउंट मूलधन

P: मूलधन

r: रेट ऑफ इंटरेस्ट

n: एक साल में कितनी बार कंपाउंडिंग

nt: कुल समय

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story