Home > Archived > JEE मेन का नतीजे आज, चुने 2 लाख छात्र देंगे IIT एंट्रेंस

JEE मेन का नतीजे आज, चुने 2 लाख छात्र देंगे IIT एंट्रेंस

 Special News Coverage |  27 April 2016 9:25 AM GMT

JEE मेन का नतीजे आज, चुने 2 लाख छात्र देंगे IIT एंट्रेंस

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से JEE मेन 2016 की ऑनलाइन व ऑफलाइन परीक्षा का रिजल्ट आज थोड़ी देर में जारी होने की संभावना है। उम्मीदवार अपना रिजल्ट www.cbse.nic.in व www.jeemain.nic.in पर रोल नंबर व जन्मतिथि डालकर देख सकेंगे।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के मुख्य परिणाम और अन्य जानकारी के लिए आप उपर दिए गए साइट पर क्लिक कर प्राप्त सकते हैं। बता दें कि 3 अप्रैल को ऑफलाइन व 9-10 अप्रैल को ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन हुआ था। इस साल सीबीएसई बोर्ड उम्मीदवारों को ध्यान में रखते हुए, ये पूरी कोशिश कर रहा हैं कि इन्हें परीक्षा परिणाम देखने में किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े। रिजल्ट से जुड़े सारे बेवसाइटों को अपने नेटवर्क को और मजबूत करने का निर्देश दिया गया है।


रिजल्ट में कटऑफ देने के साथ-साथ क्वालिफाई ही घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार को अपनी फाइनल रैंकिंग का पता जून के अंतिम सप्ताह में ही चलेगा। सीबीएसई की ओर से 30 जून तक ऑल इंडिया रैंकिंग जारी की जाएगी। फाइनल रैंकिंग जारी होने के बाद ही इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिला लिया जा सकेगा।

JEE मेन परीक्षा के लिए लगभग 12 लाख उम्मीदवार पंजीकृत थे। इस रिजल्ट के जारी होने के बाद 29 अप्रैल से आईआईटी की ओर से जारी होने वाली JEE एडवांस के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी। JEE मेन में से टॉप दो लाख उम्मीदवार ही JEE एडवांस की परीक्षा में बैठ पाएंगे। बोर्ड साफ कर चुका है कि यदि छात्र JEE मेन्स परीक्षा में बैठ भी जाता है लेकिन 15 जून तक बारहवीं का रिजल्ट उपलब्ध नहीं आ पाता है तो उसकी ऑल इंडिया रैंकिंग जारी नहीं की जाएगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top