Top
Home > राज्य > दिल्ली > दिल्ली : अनाज मंडी की उसी फैक्ट्री में लगी दोबारा आग, जहां कल 43 लोगों की हुई थी मौत

दिल्ली : अनाज मंडी की उसी फैक्ट्री में लगी दोबारा आग, जहां कल 43 लोगों की हुई थी मौत

फिलहाल अनाज मंडी में लगी आग पर दमकल विभाग की 4 गाड़ियों ने काबू पा लिया है, अब स्थिति सामान्य है

 Special Coverage News |  9 Dec 2019 5:42 AM GMT  |  दिल्ली

दिल्ली : अनाज मंडी की उसी फैक्ट्री में लगी दोबारा आग, जहां कल 43 लोगों की हुई थी मौत
x

दिल्ली अनाजमंडी के फिल्मिस्तान इलाके में उसी फैक्ट्री में दोबारा से आग लग गई. फिलहाल दमकल की चार गाड़ियां मौके पर पहुंचने के लिए निकल गई हैं. 8 दिसंबर को इसी फैक्ट्री में लगी आग में 43 लोगों की मौत हो गई थी. अनाज मंडी में इस स्कूल बैग बनाने और पैकेजिंग मैटेरियल तैयार करने वाली फैक्ट्री में आग ने भयंकर तबाही मचाई थी. फिलहाल अनाज मंडी में लगी आग पर काबू पा लिया गया है.

कल लगी आग इतनी भयावह थी कि NDRF की टीम को मौके पर बुलाना पड़ा था. एनडीआरएफ की टीम ने फायर ब्रिगेड की टीम केसाथ मिलकर लोगों को बचाया था. बीते दिनों लगी आग की वजह से 65 लोगों के झुलसने की खबर थी जिनका इलाज चल रहा था.



8 दिसंबर को इस फैक्ट्री में लगी आग में 34 की शिनाख्त कर ली गई है. सूत्रों के मुताबिक इस बिल्डिंग में ज्यादातर पूर्वांचल और बिहार के लोग थे.

सूत्रों के मुताबिक, 8 दिसंबर को लगी आग शार्ट सर्किट के कारण लगी थी. बताया जा रहा है कि यह इमारत ज्वलनशील सामग्री से भरी हुई थी और उसमें सिर्फ एक दरवाजा था जो पतली गली की ओर खुलता था. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

दमकल कर्मियों ने बताया कि जलती सिलाई मशीनों, प्लास्टिक के खिलौनों तथा डिब्बों और कपड़ों आदि से निकलते घने जहरीले धुएं ने पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे बचाव अभियान चलाने में काफी दिक्कतें आई थीं.

पुलिस ने इस मामले में फैक्ट्री के मालिक को हिरासत में ले लिया है. कारखाने के मालिक के खिलाफ एक आवासीय क्षेत्र से बैग विनिर्माण इकाई के संचालन और सुरक्षा मानदंडों का पालन नहीं करने के लिए प्राथमिकी दर्ज कर दी गई है. पुलिस का कहना है कि उन्हें सुबह 5.22 पर आग लगने की जानकारी मिली. तत्काल मौके पर दमकल की 25 गाड़ियां पहुंच गई. शुरूआती जांच में आग का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है.

मृतकों को 19 लाख मुआवजा

दिल्ली सरकार ने मृतकों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है. वहीं घायलों को एक एक लाख रुपये देने की घोषणा की है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फैक्ट्री अग्निकांड में मारे गए लोगों के परिजन को बतौर अनुग्रह राशि 2-2 लाख व घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है. इसके अलावा दिल्ली बीजेपी ने भी मृतकों को 5-5 लाख रुपये देने की घोषणा की है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली हादसे में मारे गए बिहार के निवासियों को 2-2 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it