दिल्ली

आम आदमी पार्टी ने इन नए चेहरों को दिया मौका!

Arun Mishra
15 Jan 2020 7:59 AM GMT
आम आदमी पार्टी ने इन नए चेहरों को दिया मौका!
x

नई दिल्‍ली. आम आदमी पार्टी (AAP) दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Elections 2020) में करो या मरो की स्थिति में है. चुनाव की घोषणा के बाद लोगों को आम आदमी पार्टी के प्रत्‍याशियों की सूची का इंतजार था. आप ने इस इंतजार और तमाम अटकलबाजियों पर विराम लगाते हुए मंगलवार को सभी 70 सीटों के लिए अपने प्रत्‍याशियों की सूची जारी कर दी. सूची के मुताबिक जहां आम आदमी पार्टी प्रमुख और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) तीसरी बार नई दिल्‍ली विधानसभा सीट से ही मैदान हैं. वहीं, मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) पटपड़गंज सीट से ही किस्‍मत आजमाएंगे.

लोकसभा चुनाव में हारे सातों प्रत्‍याशियों को मिला टिकट

आप सरकार के मंत्री (Ministers) सत्‍येंद्र जैन शकूर बस्‍ती से, कैलाश गहलोत नजफगढ़, इमरान हुसैन बल्‍लीमारन और गोपाल राय बाबरपुर विधानसभा सीट पर ताल ठोकेंगे. इस सूची में लोकसभा चुनाव 2019 में पार्टी की ओर से मैदान में उतरे सभी सातों प्रत्‍याशियों को भी जगह दी गई है. पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा सीट पर बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) से पिछड़ गईं आतिशी कालकाजी विधानसभा सीट से मैदान में होंगी. इसके एवज में कालकाजी से मौजूदा विधायक अवतार सिंह का नाम सूची से नदारद है. दक्षिण दिल्‍ली से लोकसभा चुनाव 2019 में हारे राघव चड्ढा राजेंद्र नगर से चुनाव लड़ेंगे. इस सीट से मौजूदा विधायक विजेंद्र गर्ग का टिकट काट दिया गया है.

दो सीटों पर बागियों की जगह वफादारों को मिला इनाम

उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली से लोकसभा प्रत्‍याशी रहे दिलीप पांडे तीमारपुर विधानसभा सीट से मैदान में होंगे. इस सीट से मौजूदा विधायक पंकज पुष्‍कर का टिकट कई मुद्दों पर पार्टी लाइन से अलग रुख अपनाने के कारण काट दिया गया है. दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2015 में दिलीप पांडे 35 सीट के प्रभारी थे. बाकी 35 सीटों के प्रभारी और पंजाब में आप की शुरुआत में अहम भूमिका निभाने वाले दुर्गेश पाठक करावल नगर से अपने प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देंगे. ये सीट आप विधायक कपिल मिश्रा को अयोग्‍य ठहराने के बाद से खाली है.

पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्‍त्री के पौत्र का टिकट काटा

आप ने 15 मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया है. इनमें एक टिकट का काटा जाना विवाद का कारण बन सकता है. पार्टी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री के पौत्र आदर्श शास्‍त्री को भी सूची में जगह नहीं दी है. आदर्श शास्‍त्री ने एप्‍प्‍ल जैसी बड़ी कंपनी की नौकरी छोड़कर आम आदमी पार्टी ज्‍वाइन की थी. उनकी छवि साफ सुथरी है. तीन दिन पहले तक सभी को उनके दोबारा चुनाव मैदान में उतरने की पूरी उम्‍मीद थी. उनकी जगह पर कांग्रेस के दिग्‍गज नेता महाबल मिश्रा के बेटे विनय मिश्रा को द्वारका सीट से टिकट दिया गया है. खास बात है कि विनय प्रत्‍याशियों की सूची जारी होने से दो दिन पहले ही पार्टी में शामिल हुए थे.

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story