Home > राज्य > दिल्ली > दिल्ली हुई और अधिक जहरीली, जानिए कितना बढ़ा आज प्रदुषण

दिल्ली हुई और अधिक जहरीली, जानिए कितना बढ़ा आज प्रदुषण

 Special Coverage News |  15 Nov 2019 2:46 AM GMT  |  दिल्ली

दिल्ली हुई और अधिक जहरीली, जानिए कितना बढ़ा आज प्रदुषण


राजधानी दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण का स्तर घटने का नाम नहीं ले रहा है। इसकी वजह से यहां प्रदूषण की सबसे बड़ी हेल्थ इमर्जेंसी लग चुकी है। एक्यूआई सिस्टम आने के बाद 2017 में सबसे लंबी हेल्थ इमरजेंसी नवंबर में 56 घंटों की हुई थी। गुरुवार शाम 7 बजे तक नवंबर का यह रिकॉर्ड टूट चुका था। अब भी हेल्थ इमरजेंसी जारी है। शुक्रवार को दिल्ली के हालात और बिगड़ गए हैं। कुछ इलाकों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 700 तक पहुंच गया है।

कई जगह पलूशन का स्तर 700 पार

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। द्वारका, पूसा रोड, सत्यवती कॉलेज, पंजाबी बाग में यह 700 तक पहुंच चुका है। वहीं गुड़गांव में कुछ जगह पीएम 2.5 का स्तर 800 पार है।

पंजाब में घने बादलों से बढ़ा दिल्ली का प्रदूषण

सफर के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर गंभीर है। पराली का प्रदूषण गुरुवार को 13 फीसदी रहा, लेकिन पंजाब के ऊपर इस समय मौसमी सिस्टम सक्रिय है। इसकी वजह से घने बादल छाए हुए हैं। इस वजह से दिल्ली में भी प्रदूषकों के ऊपर जाने की क्षमता काफी कम हो गई है। हवा की गति भी अभी कम है। इसी वजह से प्रदूषण जानलेवा स्तर पर बढ़ा है। सफर के अनुसार, 13 नवंबर को पराली जलाने की 69 घटनाएं सामने आई हैं। हालांकि काफी अधिक संभावना है कि बादलों की वजह से सेटेलाइट इमेज सही नहीं आ पाई हो।

कोहरे ने दी दस्तक, बढ़ेगा प्रदूषण

दिल्ली में ठंड बढ़ने लगी है। अभी तक सुबह और शाम के समय लोगों को ठिठुरन महसूस हो रही थी, लेकिन अब दिन के समय भी तापमान में कमी आने लगी है। गुरुवार को इस सीजन में पहली बार अधिकतम तापमान गिरकर 26.4 डिग्री के स्तर पहुंचा। इस हफ्ते तापमान में 2 से 4 डिग्री की कमी आने की संभावना है। वहीं 19 नवंबर से कोहरे का प्रकोप भी बढ़ने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार 18 नवंबर से तापमान में कमी आना शुरू होगी। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम महज 12 डिग्री तक पहुंच सकता है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top