दिल्ली

शिमला से भी ज्यादा ठंडी दिल्ली, 120 साल का रिकॉर्ड टुटा

Arun Mishra
28 Dec 2019 2:01 PM GMT
शिमला से भी ज्यादा ठंडी दिल्ली, 120 साल का रिकॉर्ड टुटा
x
1901 के बाद आज दिल्ली ने तोडा 120 साल का रिकॉर्ड.

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में सर्दी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के सफदरजंग इलाके में आज सुबह पारा 2.4 डिग्री तक लुढ़क गया. वहीं दिल्ली में कल न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 120 साल बाद यह सबसे ठंडा दिसंबर है, इससे पहले इतना ठंडा दिसंबर का महीना साल 1901 में था. मौसम विभाग की माने तो दिल्ली पर सर्दी का सितम अभी कुछ दिन और जारी रहने वाला है.


1901 के बाद से दूसरा सबसे ठंडा महीना

वायु की धीमी गति, हाई ह्यूमिडिटी लेवल और ठंडे मौसम की वजह से शहर में शाम चार बजे वायु गुणवत्ता 'अत्यंत खराब' (373) की श्रेणी में दर्ज की गयी. मौसम विभाग के मुताबिक इस साल दिसंबर का महीना 1901 के बाद से दूसरा सबसे ठंडा महीना रहने की उम्मीद है. भारतीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ''दिसंबर में औसत अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम 1919, 1929, 1961 और 1997 में रहा है.''

द्रास में तापमान माइनस 31 डिग्री

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पहाड़ों पर तो बर्फ बारी ने परेशान कर दिया है. द्रास में तापमान माइनस 31 डिग्री तक पहुंच चुका है. ठंड और बर्फ से यहां के लोगों को हर साल सामना होता है लेकिन इस बार की ये ठंड यहां के लोगों को भारी पड़ रही है. हालत इतनी खराब है कि इंजन के हिस्से में जमी हुई बर्फ को हटाने के लिए लोग गर्म पानी डाल रहे हैं ताकि कार स्टार्ट हो सके.

केदारनाथ धाम पूरी तरह से बर्फ से ढका

पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी हो रही है. इस बर्फबारी में केदारनाथ धाम पूरी तरह से बर्फ से ढक गया है. यहां पिछले 36 घंटे से लगातार बर्फबारी हो रही है. मंदिर के ऊपर बर्फ जमी है, तो आसपास 6 फीट मोटी बर्फ की चादर जमा हो गई है. लगातार हो रही बर्फबारी से यहां का तापमान माइनस 7 डिग्री पहुंच गया है.

कश्मीर की मशहूर डल झील जम गई

कश्मीर में तापमान लगातार गिरता जा रहा है. जिसकी वजह से कश्मीर की मशहूर डल झील जम गई है. जहां बर्फ नहीं जमी है वहां तो शिकारे चल रहे हैं लेकिन जहां बर्फ जम गई है वहां दिक्कत हो रही है. हालांकि पर्यटकों को ऐसी तस्वीरें आकर्षित करती हैं. भले सैलानी ऐसे मौसम का आनंद लेते हैं लेकिन झील झील के किनारे रहे लोगों की परेशानी बढ़ गई है.

लाहौर में मौजूदा तापमान माइनस 15 डिग्री

हिमाचल प्रदेश के लाहौल में भी ठंड कहर ढा रही है, तापमान लगातार गिरता जा रहा है. हिमाचल प्रदेश के लाहौल में मौजूदा तापमान माइनस 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. हर तरफ बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है.

राजस्थान में भी जमा देने वाली सर्दी

राजस्थान के माउंट आबू में भी ठंड इतनी ज्यादा है कि अगर रात में किसी भी चीज को घर के बाहर खुला छोड़ दिया जाए तो उसपर पूरी तरह से बर्फ जम जाए. राजस्थान के ही फतेहपुर में गुरुवार रात पारा माइनस 3 डिग्री तक पहुंच गया. दरअसल द्रास की पहाड़ियों से आने वाली बर्फीली हवाओं के कारण फतेहपुर का पारा सात डिग्री तक लुढ़क गया.

अगले सप्ताह से मिल सकती है राहत- मौसम विभाग

मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह हवा की दिशा में बदलाव की वजह से राहत की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार एक "शीत दिवस" तब होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री कम हो और "गंभीर शीत दिवस" तब होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से लगभग 6.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है.

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story