दिल्ली

Delhi Election 2020: कांग्रेस ने किये 54 उम्मीदवार घोषित, अल्‍का लांबा चांदनी चौक से आदर्श शास्त्री द्वारका से लड़ेंगे चुनाव

Shiv Kumar Mishra
18 Jan 2020 5:06 PM GMT
Delhi Election 2020:  कांग्रेस ने किये 54 उम्मीदवार घोषित, अल्‍का लांबा चांदनी चौक से आदर्श शास्त्री द्वारका से लड़ेंगे चुनाव
x
पार्टी की ओर से जारी की गई सूची के मुताबिक पूर्व मंत्री अशोक कुमार वालिया को कृष्णा नगर और हारून यूसुफ को बल्लीमारान से उम्मीदवार बनाया गया है.

दिल्‍ली: आम आदमी पार्टी (AAP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बाद अब कांग्रेस ने भी दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों का ऐलान कर दिया है. कांगेस ने फिलहाल विधानसभा की 70 सीटों में से 54 के लिए उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की है.

पार्टी की ओर से जारी की गई सूची के मुताबिक पूर्व मंत्री अशोक कुमार वालिया को कृष्णा नगर और हारून यूसुफ को बल्लीमारान से उम्मीदवार बनाया गया है. आम आदमी पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने वाले आदर्श शास्त्री को द्वारका से टिकट दिया गया है जहां से वह निवर्तमान विधायक हैं.

दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की पुत्री शिवानी चोपड़ा को कालकाजी और चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख कीर्ति आजाद की पत्नी को संगम विहार से टिकट मिला है. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ कांग्रेस ने लक्ष्मण रावत को टिकट दिया है.

पार्टी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ अभी उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. गौरतलब है कि दिल्ली में 70 सदस्यीय आठ फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को नतीजे घोषित किये जायेंगे.




बता दें कि इस महीने की शुरुआत में ही चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था. आयोग ने कहा था कि दिल्ली में एक ही चरण में 8 फरवरी को मतदान होगा. मतदान के बाद 11 फरवरी को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने संवाददाताओं को बताया था कि चुनाव के लिए अधिसूचना मंगलवार, 14 जनवरी को जारी की जाएगी. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि मंगलवार, 21 जनवरी होगी. नामांकन पत्रों की छंटनी की तिथि बुधवार, 22 जनवरी होगी, तथा नामांकन वापसी की अंतिम तिथि शुक्रवार, 24 जनवरी रखी गई है. दिल्ली में मतदान शनिवार, 8 फरवरी को करवाया जाएगा, और मतगणना, यानी चुनाव परिणाम मंगलवार, 11 फरवरी को आएंगे.




दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित हैं. अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में विभिन्न कानून अनुपालन एजेंसियों के साथ व्यापक चर्चा की गई है जिसमें सुरक्षा से जुड़े आयाम भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव तरीख की घोषणा के बाद ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी.

BJP और AAP के बीच है टक्‍कर

दिल्ली में मुख्य मुकाबला सत्तासीन आम आदमी पार्टी (AAP) और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच है, हालांकि कांग्रेस की स्थिति भी पिछले चुनाव के मुकाबले मज़बूत लग रही है. दिल्ली में विधानसभा चुनाव 2015 में AAP ने ऐतिहासिक जीत हासिल कर राष्ट्रीय राजधानी की 70 में से 67 विधानसभा सीटों पर कब्ज़ा किया था, और शेष तीनों सीटें BJP के खाते में आई थीं. कांग्रेस को पिछले चुनाव में एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हो पाई थी.

Tags
Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story