Breaking News
Home > राज्य > दिल्ली > Delhi Traffic Advisory : स्वतंत्रता दिवस को ये रोड रहेंगे बंद, 15 अगस्त को लाल किले पर समारोह में जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान-

Delhi Traffic Advisory : स्वतंत्रता दिवस को ये रोड रहेंगे बंद, 15 अगस्त को लाल किले पर समारोह में जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान-

लाल किले में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान कोई भी कैमरा, दूरबीन, रिमोट कंट्रोल कार की चाबियां, छाता, हैंडबैग, ब्रीफकेस, ट्रांजिस्टर, सिगरेट लाइटर, टिफिन बॉक्स, पानी की बोतल, लंच बॉक्स जैसी चीजों की अनुमति नहीं दी जाएगी.

 Sujeet Kumar Gupta |  13 Aug 2019 6:18 AM GMT  |  नई दिल्ली

Delhi Traffic Advisory : स्वतंत्रता दिवस को ये रोड रहेंगे बंद, 15 अगस्त को लाल किले पर समारोह में जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान-

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजन को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने 15 अगस्त के लिए एडवाइजरी जारी की है। गुरुवार 15 अगस्त को दिल्ली में कई प्रमुख सड़कें बंद रहेंगी, इन मार्गों के ट्रैफिक को दूसरे मार्गों पर डायवर्जन किया गया है, साथ ही 13 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल की जाएगी तो इस दिन भी ये प्रमुख मार्ग बंद रहेंगे। स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन दोनों एक ही दिन होने के चलते दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने शहर में चाक-चौबंद व्यवस्था कर दी है. यदि मंगलवार और गुरुवार को आप दिल्ली में हैं तो बाहर निकलने से पहले ट्रैफिक एडवाइजरी को पढ़ लें ताकि आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा.

13 अगस्त और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के मौके पर इन मार्गों को किया डायवर्ट-

नेताजी सुभाष मार्ग से दिल्ली गेट, जीपीओ से चट्टा रेल, एसपी मुखर्जी मार्ग से यमुना बाजार, चांदनी चौक से लाल किला, दरियागंज से रिंग रोड और नेताजी सुभाष चंद मार्ग से लिंक रोड, ये सभी 13 अगस्त और 15 अगस्त को सुबह 4 बजे से 10 बजे तक बंद रहेंगे। जिन वाहनों में रिहर्सल के लिए पार्किंग लेबल नहीं हैं वे 13 अगस्त और 15 अगस्त को सुबह 4 से 10 बजे तक तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बीएसजेड मार्ग, सुभाष मार्ग, जेएल नेहरू मार्ग, निजामुद्दीन ब्रिज, आईएसबीटी ब्रिज और रिंग रोड पर जानें से बचें।

दिल्ली पुलिस ने की अपील

दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने आम जनता से अपील की है कि वह इन रास्तों से दूरी बनाए रखें. ट्रैफिक पुलिस ने जगह-जगह रुट डाइवर्जन की जानकारी के लिए सड़कों पर साइन बोर्ड्स भी लगाए हैं।

उत्तरी दिल्ली से दक्षिणी दिल्ली की ओर यात्रा करने वाले लोगों के लिए दो वैकल्पिक मार्ग दिए गए हैं-

वैकल्पिक मार्ग 1: साउथ दिल्ली से अरबिंदो मार्ग – सफदरजंग रोड-मदर टेरेसा क्रिसेंट-पार्क स्ट्रीट -मंदिर मार्ग-पंचकुइयां रोड और रानी झांसी फ्लाईओवर होते हुए उत्तरी दिल्ली पहुंच सकते हैं. वहीं उत्तरी दिल्ली से दक्षिणी दिल्ली जाने के लिए भी इसी रूट को अपना सकते हैं.

वैकल्पिक मार्ग 2: साउथ दिल्ली से निकलकर कनॉट प्लेस-मिंटो रोड-भवभूति मार्ग-अजमेरी गेट-श्रद्धानंद मार्ग-लाहौरी गेट चौका-नया बाजार-पीली कोठी और एसपी मुखर्जी मार्ग होते हुए उत्तरी दिल्ली में पहुंचा जा सकता है. उत्तरी दिल्ली से दक्षिणी दिल्ली जाने के लिए भी इस रूट को अपना सकते हैं। रिंग रोड तक पहुंचने के लिए ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर डीएनडी- एनएच 24-विकास मार्ग-शाहदरा ब्रिज और वजीराबाद ब्रिज वाला रास्ता खुला रहेगा।

विकास मार्ग-डीडीयू मार्ग-भवभूति मार्ग-डीबीजी रोड-बुलेवार्ड रोड-बर्फी खाना-रानी झांसी फ्लाईओवर-डीबीजी रोड-पंचकुइयां मार्ग खुला रहेगा. जबकि शांति वन से गीता कॉलोनी ब्रिज की ओर जाने वाला रास्ता बंद रहेगा। इसी प्रकार, आईएसबीटी कश्मीरी गेट से शांति वन की तरफ और राजघाट की ओर जाने वाले आईपी फ्लाईओवर से लोअर रिंग रोड पर यातायात प्रतिबंधित रहेगा। कश्मीरी गेट आईएसबीटी और सराय काले खां बस अड्डा पर 14 अगस्त मध्यरात्रि से 15 अगस्त सुबह 11 बजे तक अंतर्राज्यीय बसों के आवागमन पर रोक रहेगी. इस दौरान डीटीसी सहित स्थानीय सिटी बसें आईएसबीटी से एनएच-24 (निजामुद्दीन खट्टा) के बीच रिंग रोड पर नहीं जाएंगी

लाल किले, जामा मस्जिद और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक आने वाली बसों को 15 अगस्त के दिन पहले ही रोक दिया जाएगा या डायवर्ट कर दिया जाएगा. साउथ और वेस्ट दिल्ली की तरफ से आने वाले लोग स्वतंत्रता दिवस के दिन नुक्कड़ फैज बाजार और सुभाष मार्ग के जरिए पैदल चलकर लाल किला पहुंच सकते हैं।वहीं नोर्थ, नोर्थ-वेस्ट और ईस्ट दिल्ली की तरफ से आने वाले लोग पुल डुफरिन और एसपीं मुखर्जी मार्ग होते हुए पैदल लाल किला पहुंच सकते हैं।

इन स्थलों पर पार्किंग का इंतजाम

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए पार्किंग का भी इंतजाम किया है. आम लोगों के लिए कश्मीरी गेट, मोरी गेट, गोखले मार्केट में पार्किंग का प्रबंध किया गया है. ट्रैफिक पुलिस ने आम नागरिकों से लाल किले तक पहुंचने के लिए दिल्ली मेट्रो का इस्तेमाल करने और जाम से बचने के लिए सुबह 5.30 बजे तक पहुंचने की अपील की है.

15 अगस्त को लाल किले पर समारोह में जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान-

लाल किले में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान कोई भी कैमरा, दूरबीन, रिमोट कंट्रोल कार की चाबियां, छाता, हैंडबैग, ब्रीफकेस, ट्रांजिस्टर, सिगरेट लाइटर, टिफिन बॉक्स, पानी की बोतल, लंच बॉक्स जैसी चीजों की अनुमति नहीं दी जाएगी. वहां किसी भी संदिग्ध वस्तु को न छुएं. किसी भी अज्ञात या संदिग्ध वस्तु, व्यक्तियों और वाहनों की संदिग्ध आवाजाही के बारे में तुरंत रिपोर्ट करें।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top