Top
Breaking News
Home > राज्य > दिल्ली > दिल्ली में स्वच्छ राजनीति का दावा करने वालों ने पेश कर दी मिशाल, 61% MLA दागी, वाह रे केजरीवाल जिंदाबाद जिंदाबाद

दिल्ली में स्वच्छ राजनीति का दावा करने वालों ने पेश कर दी मिशाल, 61% MLA दागी, वाह रे केजरीवाल जिंदाबाद जिंदाबाद

रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली की पिछली विधानसभा में 70 में से 24 विधायकों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए थे। इसमें बताया गया है कि आप के 62 में से 33 विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। इसी तरह से बीजेपी के 8 में से 4 विधायकों पर संगीन धाराओं में मामले हैं।

 Shiv Kumar Mishra |  14 Feb 2020 9:47 AM GMT  |  दिल्ली

दिल्ली में स्वच्छ राजनीति का दावा करने वालों ने पेश कर दी मिशाल, 61% MLA दागी, वाह रे केजरीवाल जिंदाबाद जिंदाबाद

नई दिल्ली: नई तरह की राजनीति का दावा करके अस्तित्व में आई आम आदमी पार्टी और खुद को 'अलग चाल-चरित्र और चेहरा' वाली पार्टी बताने वाली बीजेपी के दिल्ली में नवनिर्वाचित 70 विधायकों के रेकॉर्ड को देखें तो दोनों ही दलों के दावे चूर-चूर हो जाते हैं। असोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के 70 में से 43 (61 फीसदी) विधायक दागी हैं। इनमें से 13 विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा करने के आरोप हैं। एक विधायक पर बलात्कार का भी आरोप है तो एक पर हत्या के प्रयास और दो पर धोखाधड़ी के आरोप हैं।

इनमें से 37 विधायकों के खिलाफ संगीन धाराओं में मामले दर्ज हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली की पिछली विधानसभा में 70 में से 24 विधायकों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए थे। इसमें बताया गया है कि आप के 62 में से 33 विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। इसी तरह से बीजेपी के 8 में से 4 विधायकों पर संगीन धाराओं में मामले हैं।

आप के रिठाला से विधायक मोहिंदर गोयल ने चुनावी हलफनामें में अपने ऊपर भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (बलात्कार) का मामला दर्ज बताया। इसके अलावा, आप के अमानतुल्ला खान, दिनेश मोहिनिया, प्रकाश, जरनैल सिंह और सोमनाथ भारती पर भारतीय दंड संहिता की धारा 354 (महिला की शील भंग करने) का आरोप है। बीजेपी के अभय वर्मा और अनिल बाजपाई ने खुद पर 354 का मामला दर्ज होने की जानकारी दी है।

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक आप के 45 विधायक और बीजेपी के सात विधायकों ने अपनी संपत्ति 1 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई है। दिल्ली की नई विधानसभा के विधायकों की औसत संपत्ति 14.29 करोड़ रुपये है, जो 11 फरवरी को भंग हुई पिछली विधानसभा की 6.29 करोड़ रुपये थी। आप के 62 विधायकों की औसत संपत्ति 14.62 करोड़ रुपये है और बीजेपी के 8 विधायकों की औसत संपत्ति 9.10 करोड़ रुपये है‍।

मुंडका से आप के टिकट पर चुनाव जीते धर्मपाल लाकड़ा सबसे धनी विधायक हैं। उनके पास 292 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है, जबकि मंगोलपुर से आप की विधायक राखी बिड़लान के पास महज़ 76000 रुपये की संपत्ति है। धनी विधायकों में आरके पुरम से विधायक प्रमिला टोकस के पास 80 करोड़ रुपये से अधिक की जायदाद है।

पटेल नगर से विधायक राजकुमार आनंद के पास 78 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वहीं, आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल के पास 3.44 करोड़ रुपये की संपत्ति है। मनीष सिसोदिया के पास 93.50 लाख रुपये की संपत्ति है। दिल्ली विधानसभा के लिए 8 फरवरी को चुनाव हुए थे और 11 फरवरी को परिणाम घोषित किए गए थे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it