आर्थिक

नए एडवांस फीचर्स के साथ Honda Activa 6G हुई लांच , जाने क्या है ख़ास

Arun Mishra
15 Jan 2020 9:43 AM GMT
नए एडवांस फीचर्स के साथ Honda Activa 6G हुई लांच , जाने क्या है ख़ास
x

Honda Activa 6g स्कूटर बुधवार को भारत में लॉन्च हो गया है। इसकी शुरुआती कीमत 63,912 रुपये है। यह Honda Activa का छठा जेनरेशन मॉडल है। नया स्कूटर दो वेरियंट (स्टैंडर्ड और डीलक्स) में उपलब्ध है। नए Activa 6G की कीमत पुराने मॉडल यानी Activa 5G से करीब 8 हजार रुपये ज्यादा है। नए स्कूटर में अपडेटेड इंजन, ज्यादा माइलेज और कई नए फीचर मिलेंगे।

नए होंडा ऐक्टिवा में बीएस6 कम्प्लायंट 109cc का इंजन दिया गया है। बीएस6 में अपग्रेड करने के अलावा इस इंजन में कार्ब्युरेटर की जगह फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम शामिल किया गया है। नए ऐक्टिवा 6जी का इंजन 8,000 rpm पर 7.68 bhp का पावर और 5,250 rpm पर 8.79 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि नए ऐक्टिवा में पुराने मॉडल से 10 पर्सेंट ज्यादा माइलेज मिलेगा। ऐक्टिवा 5जी के मुकाबले ऐक्टिवा 6जी का पावर थोड़ा कम है। ऐक्टिवा 5जी में दिया गया बीएस4 इंजन 7.96hp का पावर जेनरेट करता है।

Honda Activa 6G

स्टाइलिंग की बात करें, तो पुराने मॉडल के मुकाबले ऐक्टिवा 6जी में नए फ्रंट ऐप्रन और रिवाइज्ड एलईडी हेडलैम्प के साथ पीछे की तरफ भी कुछ बदलाव किए गए हैं। नए मॉडल के साइड पैनल पर भी हल्के बदलाव देखने को मिलेंगे। ओवरऑल लुक की बात करें, तो ऐक्टिवा 6जी काफी हद तक ऐक्टिवा 5जी की तरह ही दिखता है। यह स्कूटर 6 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

फीचर्स

नए ऐक्टिवा में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, रिमोट हैच ओपनिंग के साथ मल्टी फंक्शन-की समेत अन्य फीचर्स शामिल किए गए हैं। नए स्कूटर में नया साइलेंट-स्टार्ट ACG मोटर दिया गया है, जो कंपनी ने पहली बार पिछले साल लॉन्च हुए ऐक्टिवा 125 में दिया था। ऐक्टिवा 5जी के मुकाबले नए मॉडल की सीट लंबी है और वीलबेस भी बढ़ा है।

बुकिंग और डिलिवरी

होंडा ने अपने इस नए स्कूटर की बुकिंग शुरू कर दी है। वहीं, स्कूटर की डिलिवरी जनवरी अंत या फरवरी की शुरुआत से होगी।

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story