दिल्ली

केजरीवाल के 6 मंत्रियों में से 3 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की परंपरा तोड़ी, कुछ हट के किया शपथ ग्रहण

Sujeet Kumar Gupta
16 Feb 2020 8:48 AM GMT
केजरीवाल के 6 मंत्रियों में से 3 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की परंपरा तोड़ी, कुछ हट के किया शपथ ग्रहण
x
केजरीवाल के साथ-साथ पार्टी के छह नेताओं ने भी शपथ ली जो कि उनके मंत्रिमंडल का हिस्सा होंगे। केजरीवाल के सभी छह मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल किया गया है,

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने रविवार को रामलीला मैदान पर मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। केजरीवाल के साथ-साथ पार्टी के छह नेताओं ने भी शपथ ली जो कि उनके मंत्रिमंडल का हिस्सा होंगे। केजरीवाल के सभी छह मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल किया गया है, जिन्होंने पिछले कार्यकाल में सरकार के साथ काम किया था। इसमें मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, इमरान हुसैन, गोपाल राय, राजेंद्र गौतम और कैलाश गहलोत का नाम शामिल है। इसी दौरान कुछ मंत्रियों द्वार ली गई शपथ चर्चा में है क्योंकि तीन मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ लेते वक्त परंपरा से हटकर शपथ ली।

गोपाल राय ने शहीदों के नाम पर शपथ ली

दिल्ली कैबिनेट में गोपाल राय, केजरीवाल के विश्वासपात्र हैं। इनके पास पिछली विधानसभा में सामान्य प्रशासन विभाग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण और श्रम का प्रभार संभालने के अलावा ग्रामीण विकास विभाग था। राय आम आदमी पार्टी की दिल्ली राज्य इकाई के संयोजक भी हैं।

तीसरे स्थान पर शपथ लेने आए गोपाल राय ने आजादी के शहीदों की शपथ ली, जबकि आमतौर पर ईश्वर या सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञान के नाम पर शपथ ली जाती है। गोपाल राय दिल्ली के बाबरपुर से विधायक हैं और पिछली सरकार में श्रम, रोजगार, विकास और सामान्य प्रशासन विभागों की कमान संभाल रहे थे। गोपाल राय ने अन्ना आंदोलन के वक्त से ही केजरीवाल के साथ हैं। उन्होंने अन्ना आंदोलन में भी सक्रिय भूमिका निभाई थी।

इमरान ने एक बार अल्लाह और एक बार ईश्वर का नाम लेकर मंत्रीपद की शपथ ली

इमरान हुसैन, जिन्हें केजरीवाल के मंत्रिमंडल में अपने पहले कार्यकाल के दौरान राजधानी में पर्यावरणीय मानदंडों को लागू करने का श्रेय दिया जाता है, ने पर्यावरण और वन, खाद्य और आपूर्ति का प्रभार संभाल चुके हैं।

वहीं, बल्लीमारान से विधायक चुने गए इमरान हुसैन ने मंत्री पद की शपथ अल्लाह के नाम पर ली तो गोपनीयता की शपथ ईश्वर के नाम पर। इमरान हुसैन पांचवें नंबर पर शपथ लेने आए। उन्होंने शपथ लेते वक्त कहा, 'मैं, इमरान हुसैन, अल्लाह की शपथ लेता हूं कि मैं विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखूंगा। मैं भारत की प्रभुता और अखंडता अक्षुण्ण रखूंगा। मैं मंत्री के रूप में कर्तव्यों का श्रद्धापूर्वक और शुद्ध अंतःकरण से निर्वहन करूंगा तथा मैं भय या पक्षपात, अनुराग या द्वेष के बिना सभी प्रकार के लोगों के प्रति संविधान और विधि के अनुसार न्याय करूंगा।'

इसके बाद उपराज्यपाल अनिल बैजल ने गोपनीयता की शपथ दिलवाई। इमरान ने गोपनीयता की शपथ लेते हुए कहा, 'मैं, इमरान हुसैन, ईश्वर की शपथ लेता हूं कि जो विषय मंत्री के रूप में मेरे विचार के लिए लाया जाएगा अथवा मुझे ज्ञात होगा, उसे किसी व्यक्ति या व्यक्तियों को तब के सिवाय जबकि मंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों के सम्यक निर्वहन के लिए ऐसा करना अपेक्षित हो, मैं प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से संसूचित या प्रकट नहीं करूंगा।'

गौतम ने बुद्ध के नाम पर ली शपथ

राजेंद्र गौतम, एक वकील, जो कि 2014 में आम आदमी पार्टी में शामिल हुए, AAP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य भी हैं। वह एससी और एसटी, गुरुद्वारा चुनाव, जल और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार के साथ समाज कल्याण विभाग के प्रभारी थे। गौतम ने ईश्वर या सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञान के नाम पर शपथ लेने की बजाय उन्होंने गौतम ने बुद्ध के नाम पर शपथ ली।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story