Home > राज्य > दिल्ली > सुषमा स्वराज की हालत गंभीर, एम्स में भर्ती

सुषमा स्वराज की हालत गंभीर, एम्स में भर्ती

 Special Coverage News |  6 Aug 2019 5:27 PM GMT  |  दिल्ली

सुषमा स्वराज की हालत गंभीर, एम्स में भर्ती

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज की हालत अत्यंत गंभीर बनी हुई है। उन्हें अभी एक हार्ट अटैक आया जिसके बाद उनको दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती किया गया है। उनके स्वास्थ्य पर पल पल की निगाह बनाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन इस समय अस्पताल में मौजूद है। हालंकि उनकी हालात अत्यंत गंभीर बनी हुई है।

सुषमा स्वराज (जन्म : १४ फरवरी १९५२) एक भारतीय महिला राजनीतिज्ञ और भारत की विदेश मंत्री हैं। वे वर्ष २००९ में भारत की भारतीय जनता पार्टी द्वारा संसद में विपक्ष की नेता चुनी गयी थीं, इस नाते वे भारत की पन्द्रहवीं लोकसभा में प्रतिपक्ष की नेता रही हैं। इसके पहले भी वे केन्द्रीय मन्त्रिमण्डल में रह चुकी हैं तथा दिल्ली की मुख्यमन्त्री भी रही हैं। वे सन २००९ के लोकसभा चुनावों के लिये भाजपा के १९ सदस्यीय चुनाव-प्रचार-समिति की अध्यक्ष भी रहीं थीं।

अम्बाला छावनी में जन्मी सुषमा स्वराज ने एस॰डी॰ कालेज अम्बाला छावनी से बीए तथा पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ से कानून की डिग्री ली। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने पहले जयप्रकाश नारायण के आन्दोलन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। आपातकाल का पुरजोर विरोध करने के बाद वे सक्रिय राजनीति से जुड़ गयीं।

वर्ष २०१४ में उन्हें भारत की पहली महिला विदेश मंत्री होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है, जबकि इसके पहले इंदिरा गांधी दो बार कार्यवाहक विदेश मंत्री रह चुकी हैं। कैबिनेट में उन्हे शामिल करके उनके कद और काबिलियत को स्वीकारा। वे दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री और देश में किसी राजनीतिक दल की पहली महिला प्रवक्ता बनने की उपलब्धि भी उन्हीं के नाम दर्ज है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top