दिल्ली

अखिलेश यादव , स्मृति ईरानी समेत देश के दस बड़े नेताओं की बजट पर चौकाने वाली प्रतिक्रिया

Shiv Kumar Mishra
1 Feb 2020 9:40 AM GMT
अखिलेश यादव , स्मृति ईरानी समेत देश के दस बड़े नेताओं की बजट पर चौकाने वाली प्रतिक्रिया
x
बजट पर दस बड़े नेताओं ने अपनी अलग अलग प्रतिक्रिया दी है.

भारत के नरेंद्र मोदी सरकार ने आज लोकसभा में बजट पेश किया. वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने पिछले सत्रह सालों में सबसे लम्बा बजट भाषण पढ़ा . बजट के मुताबिक जहाँ आम आदमी को स्लैब में भारी राहत मिली है जबकि कारपोरेट जगत में मायूसी छा गई है देखते ही देखते शेयर बाजार एक हजार पॉइंट टूट गया जो अब तक की सबसे बड़ी टूट मानी जायेगी.

1-उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि बजट ने देश के किसानों और नौजवानों को निराश किया है. उत्तर प्रदेश जहां सरकार खुद स्वीकार करती है कि नई पीढ़ी सबसे ज्यादा है.लेकिन नई पीढ़ी के सपनों को पूरा करने के लिए क्या है इनके पास? कहां है नौकरी, रोजगार और इन्वेस्टमेंट?

2-बजट 2020-21 पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि ये बजट प्रैक्टिकल, परफोर्मिंग और पीपल फ्रेंडली बजट है, हम तूफान से कश्ती निकाल कर लाए हैं, जिस तरह की स्थिति थी, इस बजट में गांव, गरीब, किसान, खेत-खलियान, नौजवान सबका ध्यान रखा गया है। यह देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने वाला बजट है.

3-बजट 2020-21 पर कांग्रेस नेता, राहुल गांधी ने कहा कि भारत के सामने आज मुख्य मुद्दा बेरोज़गारी और अर्थव्यवस्था की हालत है। इसपर कोई केंद्रीय ठोस रणनीतिक योजना इस बजट में नहीं थी। इतिहास में सबसे लंबा बजट था, परन्तु उसमें कुछ था नहीं, खोखला था.

4-केंद्रीय मंत्री समृति इरानी ने कहा कि #Budget2020 Textile इंडस्ट्री के लिए एक ऐतिहासिक बजट है. आज एंटी डंपिंग जो MMF सेक्टर की बहुत बड़ी चुनौती थी उसका समाधान देने के लिए मैं प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री जी का आभार व्यक्त करती हूं.कर में राहत मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए दिवाली से कम नहीं.

5-बजट 2020-21 पर कांग्रेस नेता, कपिल सिब्बल ने कहा कि मुझे खुशी है कि वित्त मंत्री ने स्वीकार किया कि राजकोषीय घाटा 3.8% है.उनको देश को यह भी बताना चाहिए था कि अगर आप यूनियन और स्टेट का घाटा जोड़े तो यह 8 % से ज्यादा है जो देश के लिए चिंता की स्थिति है.

6-बजट 2020-21 पर केंद्रीय मंत्री, रमेश पोखरियाल ने कहा कि पहले की अपेक्षा काफी बड़ा है, स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा दोनों के लिए पहले की अपेक्षा बढ़कर पर्याप्त बजट आया है.

7-#Budget2020 कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि एक अच्छी चीज शायद आयकर में दी गई छूट हो सकती है. 12.5 लाख के नीचे की आय वाले मध्यम वर्गीय परिवारों को इससे राहत मिलेगी. उसके अलावा बजट में कुछ खास नहीं लगा.

8-विकासपुरी निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार मुकेश शर्मा ने कहा कि 'मैं गांव का रहने वाला हूं मैं मदद जब करता हूं तो मर्दानगी से करता हूं. मैंने शाहीन बाग वालों की मदद कर रखी है. शाहीन बाग वाले भी मुझे रोज फोन करते है.'

9-#BudgetSession2020 वित्त ,मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ में बेहतरीन नतीजे देखने को मिले हैं. 6 लाख से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को समार्टफोन दिए गए हैं। 2020-21 के पोषण संबंधी कार्यक्रमों के लिए 35,600 करोड़ का प्रस्ताव है। महिला विशिष्ट कार्यक्रमों को 28,600 करोड़ रुपए का प्रावधान है.

10- झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्रीय बजट पर तंज कसते हुए कहा कि आदिवासियों को म्यूजियम में रखना चाहती है केंद्र सरकार!

Tags
Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story