दिल्ली

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही 'AAP' उम्मीदवारों की लिस्ट की सच्चाई आई सामने!

Shiv Kumar Mishra
12 Jan 2020 1:09 PM GMT
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही AAP उम्मीदवारों की लिस्ट की सच्चाई आई सामने!
x
सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोगों के नामों की एक सूची है. इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. 27 लोगों की इस लिस्ट में 21 टिकट मुस्लिम उम्मीदवारों को दिए जाने का भी दावा किया जा रहा है. इस पोस्ट में कितनी सच्चाई है, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर.

ल्ली में विधानसभा चुनाव 2020 का बिगुल बज चुका है. जहां एक तरफ राजनीतिक पार्टियां अपने धुरंधरों को मैदान में उतारने की तैयारी कर रही हैं. वहीं सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है. इस पोस्ट में कुछ लोगों के नामों की एक सूची है.

दावा किया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. 27 लोगों की इस लिस्ट में 21 टिकट मुस्लिम उम्मीदवारों को दिए जाने का भी दावा किया जा रहा है. दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग होगी, जबकि चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को घोषित किए जाएंगे.




वायरल सूची के साथ किया जा रहा दावा गलत है. खबर लिखे जाने तक दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की ऐसी कोई सूची जारी नहीं की थी.

Anita Saxena समेत कई फेसबुक यूजर ने इस लिस्ट को पोस्ट करते हुए लिखा, 'यह है आम आदमी पार्टी की दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए अपने 27 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जिसमें 21 मुस्लिम उम्मीदवार हैं. दिल्लीवासियों....अगर अब भी न समझें तो संभल जाओ, नहीं तो दिल्ली को काश्मीर बनने में देर नहीं लगेगी और आप अपने पैर में स्वयं कुल्हाड़ी मारोगे. सीलमपुर, ओखला, शाहीन बाग, जसोला, नांगलोई, शाहबाद डेयरी, खुरेजी पूरे तैयार हो चुके हैं वोट करने के लिए और विकास व ईमानदारी जाएगी तेल लेने.'

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों की यह सूची ट्विटर पर भी वायरल है. वायरल सूची की पड़ताल करने के लिए हमने आम आदमी पार्टी के IT Cell के प्रमुख अंकित लाल से संपर्क किया. अंकित ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लिस्ट फर्जी है. दिल्ली विधानसभा चुनावों को लेकर आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की ऐसी कोई सूची फिलहाल जारी नहीं की है. पार्टी अपने उम्मीदवारों की पहली सूची इस हफ्ते जारी कर सकती है.

दावे से जुड़े कीवर्ड्स सर्च करने पर हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट भी नहीं मिली, जिससे इस बात की पुष्टि हो सके. दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है, ऐसे में पार्टी के उम्मीदवारों की सूची जारी होना अहम खबर होगी.

Hindustan Times के एक आर्टिकल के अनुसार आम आदमी पार्टी अपनी पहली सूची 14 जनवरी तक जारी कर सकती है. पड़ताल में साफ हुआ कि खबर लिखें जाने तक आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपने उम्मीदवारों की कोई सूची जारी नहीं की.

Tags
Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story