दिल्ली

पाइक विद्रोह के शहीदों के लिए स्मारक बनाने की जमीन न देकर महापुरुषों का अपमान कर रहे हैं नवीन बाबू : योगी आदित्यनाथ

Special Coverage News
20 Feb 2019 1:39 PM GMT
पाइक विद्रोह के शहीदों के लिए स्मारक बनाने की जमीन न देकर महापुरुषों का अपमान कर रहे हैं नवीन बाबू : योगी आदित्यनाथ
x
उड़ीसा के लघु और सीमांत किसानों की लिस्ट नवीन सरकार ने केंद्र को नहीं भेजा है

फरवरी 2019, भुवनेश्वर: पाइक विद्रोह के अमर सेनानियों का भव्य स्मारक बनाने के लिए उड़ीसा सरकार द्वारा जमीन न देना हमारे स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान है। इसके लिए हमें नवीन बाबू की सरकार का पर्दाफाश करते हुए उन्हें बेनकाब करना पड़ेगा। यह बात बुधवार को भुवनेश्वर और जगन्नाथ पुरी लोकसभा क्षेत्र के भारतीय जनता पार्टी के शक्ति केंद्र प्रमुखों को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही।

योगी ने कहा कि पाइक विद्रोह को दो सौ वर्ष पूरे हो गए हैं, इस स्मृति को आने वाली पीढ़ियों के लिए जीवंत बनाए रखने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने भव्य स्मारक बनाने की बात की थी, लेकिन उड़ीसा की सरकार जमीन नहीं दे रही है। उड़ीसा की नवीन बाबू की सरकार को महापुरुषों के सम्मान से कोई मतलब नहीं है।

सम्मेलन में भारी संख्या में कार्यकर्ताओं को देखकर योगी ने कहा कि आपका उत्सह और आपकी उपस्थिति को देखकर लग रहा है, जैसे यहां पर प्रयागराज कुम्भ का आयोजन हो गया है। इस कार्यकर्ता महाकुम्भ को देखकर मुझे संतुष्टी हो रही है कि 2019 में मोदी जी को पुन: प्रधानमंत्री बनाने में उड़ीसा अपनी पूरी भूमिका का निर्वहन करेगा। इसके साथ ही उड़ीसा में 120 का जो लक्ष्य रखा गया है, उसे आप जैसे कार्यकर्ता पूरा करेंगे। योगी ने कहा कि इस देश के बहादुर जवान देश की सीमाओं की सुरक्षा जिस दृढ़ता के साथ कर रहे हैं, वह अभिनंदनीय है। उन्होंने कहा कि पुलवामा में शहीद हुए 41 जवानों को हम सबको विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए इस संकल्प के साथ बधना होगा कि आतंकवाद, नक्सलवाद और भारत की सुरक्षा का समाधान अगर किसी के नेतृत्व में हो सकता है तो, वह हमारे प्रधानमंत्री मोदी हैं।

योगी ने आगे कहा कि आज सेना ने इस बात को कहा भी है कि कश्मीर में जो लोग वहां के निर्दोष नागरिकों, सेना और पुलिस के जवानों पर हमले कर रहे हैं उन्हें केवल और केवल मौत मिलेगी। यह ऐलान आतंकवाद और उसको प्रश्रय देने वाले लोगों को कान खोल कर सुन लेना चाहिए। आज का भारत नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व का भारत है। एक नया भारत है, जिसने यह संकल्प लिया है कि हम भारत में भ्रष्टाचार, अराजकता और आतंकवाद नहीं फैलने देंगे।

योगी ने कहा कि इन साढ़े चार वर्षों के दौरान मोदी जी के नेतृत्व में आपके इसी उड़ीसा के सपूत और भारत सरकार के प्रेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान जी ने 12 करोड़ से अधिक परिवारों को रसोई गैस के कनेक्शन उपलब्ध करवाए हैं। अगर आप आंकड़े देखेंगे, तो 1947 से लेकर 2014 तक इस देश में 13 करोड़ लोगों को गैस का कनेक्शन मिल पाया था। वहीं 2014 से 2018 के बीच मात्र चार वर्षों में 12 करोड़ से अधिक परिवारों को रसोई गैस का कनेक्शन मिला। उनमें भी साढ़े 6 करोड़ परिवारों को नि:शुल्क रसोई गैस के कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं।

कांग्रेस पर हमला करते हुए योगी ने कहा कि मुझे याद है कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में देश के अंदर 6 फर्टिलाइजर कारखाने बंद हुए थे। उसमें उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले का एक खाद कारखाना और उड़ीसा के तालचेर का खाद कारखाना भी था। मैं धन्यवाद दूंगा धर्मेंद्र प्रधान जी का और आभार व्यक्त करूंगा प्रधानमंत्री जी का जिन्होंने गोरखपुर, बरौनी और तालचेर के फर्टिलाइजर कारखाने को फिर शुरू करने की कार्रवाई प्रारम्भ की है। यहां पर इससे रोजगार भी पैदा होगा, किसानों को सस्ते में खाद उपलब्ध होगी और इसके साथ-साथ ढेर सारी विकास की परियोजनाएं आगे बढ़ती दिखाई देंगी।

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सितम्बर 2018 में आयुष्मान भारत नाम की एक योजना शुरू की। इस योजना के तहत देश के अंदर हर गरीब परिवार को एक साल में पांच लाख रुपये तक का इलाज नि:शुल्क मिल पाना सुनिश्चित हो पाया है। उत्तर प्रदेश में इस योजना को हमने लागू कर दिया है। उत्तर प्रदेश में 6 करोड़ लोग इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। लेकिन उड़ीसा के अंदर नवीन बाबू की सरकार यह योजना लागू ही नहीं कर रही है। अगर उन्हें गरीबों से मतलब होता तो आयुष्मान भारत योजना को उड़ीसा में लागू कर चुके होते। उन्होंने कहा कि उड़ीसा की नवीन बाबू की सरकार केंद्र सरकार की इस अभिनव योजना का लाभ यहां के गरीबों, मजदूरों, किसानों, महिलाओं, युवाओं, दलितों और प्रत्येक जनजाति नहीं दिलाना चाहती है। नवीन पटनायक की सरकार को विकास से कोई मतलब नहीं है, उनका एक व्यक्तिगत एजेंडा है, जिसके दायरे में रहकर वह उड़ीसा की जनता के साथ धोखा कर रहे हैं।

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री आगामी 24 फरवरी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की घोषणा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सभी लघु और सीमांत किसानों को 6 हजार रुपये प्राप्त होना है। उत्तर प्रदेश के अंदर हमने एक करोड़ किसानों की सूचि बनाकर केंद्र सरकार को भेज दी है, लेकिन यहां की सरकार एक भी किसान का नाम केंद्र के पास नहीं भेजा है। उन्होंने कहा कि नवीन सरकार को भय है कि अगर हम सूचि भेज देंगे तो किसानों और गरीबों के पास पैसा आ जएगा और जब उड़ीसा के किसानों के पास पैसा आ जाएगा तो नवीन पटनायक की सरकार उन्हें बेवकूफ नहीं बना पाएगी, उन्हें धोखा नहीं दे पाएगी।

योगी ने कहा कि आज से लगभग 6-7 वर्ष पहले हम लोग यहां आये थे। पुरी मंदिर की जमीन बेच देने पर नवीन पटनायक सरकार के खिलाफ उस समय हम लोगों ने धर्मेंद्र प्रधान के नेतृत्व में एक आंदोलन शुरू किया था। कोणार्क से लेकर पुरी तक की पद यात्रा की थी। पुरी मंदिर की जमीन को लेकर एक बड़ा आंदोलन भारतीय जनता पार्टी ने खड़ा किया था। इस आस्था का सम्मान सिर्फ भारतीय जनता पार्टी ही कर सकती है।

योगी ने कहा कि मैं प्रयागराज कुम्भ की धरती से आया हूं और आप आश्चर्य करेंगे कि कुम्भ में साढ़े चार सौ वर्षों से एक अक्षय वट था। कहा जाता है कि वट वृक्ष कई युगों से है, कई प्रलय आये, वो अपने आप को बनाये रखा, उसका अस्तित्व बना रहा। इसीलिए तमाम विदेशी आक्रांतों ने उसे नष्ट करने का प्रयत्न किया, लेकिन वे विदेशी आक्रांता स्वयं नष्ट हो गए, अक्षय वट अपने अस्तित्व को बनाये रखा। बाद में मुगलों ने एक किला बनाया और किले के अंदर उसे कैद कर दिया। साढ़े चार सौ वर्षों से प्रयागराज में कोई भी अक्षय वट का दर्शन नहीं कर पाता था। हम सब आभारी हैं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जिनके प्रयासों से इस बार प्रयागराज कुम्भ में जो भी श्रद्धालु आ रहा है, उसे अक्षय वट के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। इस आस्था का सम्मान भारतीय जनता पार्टी ने किया है।

Next Story