Home > Archived > ये है दुनिया की 10 सबसे रहस्यमयी जगहें, जानकर आप हैरान हो जाएंगे

ये है दुनिया की 10 सबसे रहस्यमयी जगहें, जानकर आप हैरान हो जाएंगे

 Special News Coverage |  4 April 2016 12:43 PM GMT

ये है दुनिया की 10 सबसे रहस्यमयी जगहें, जानकर आप हैरान हो जाएंगे

नई दिल्ली: दुनिया में कई ऐसी रहस्यमयी जगहें है जो की आज भी सबके लिए रहस्य बनी हुई है जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। जिन लोगों को घूमने का बहुत शौक है और जो लोगो दुनिया का कोना-कोना देखना चाहते है उनके लिये बता दें कि दुनिया में कुछ जगहें जितनी खूबसूरत है उससे कहीं ज्यादा रहस्यमयी भी हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जितनी सुंदर है उतनी ही रहस्यमयी भी हैं।

कभी कभी हमारे मन में विचार आता है कि आखिर उन जगहों में ऐसा क्या हुआ होगा जिसके कारण वो जगहें रहस्यमयी बनी हुई है, आपको बता दे की कई ऐसी रहस्यमयी जगहें है जो की अपने रहस्यों के कारण आज भी चर्चा और वैज्ञानिकों की शोध का विषय हैं। आज हम आपको उन्ही रहस्यमयी जगहों के बारे में बता रहे है।


*बरमूडा ट्राएंगल: अटलांटिक महासागर का वो भाग है, जिसे मौत का त्रिकोण और डेविल्‍स ट्राएंगल भी कहा जाता है। यह सबसे खतरनाक जगहों में से एक है, यहां अब तक हजारों की संख्या में विमान, पानी के जहाज और व्यक्ति संदिग्‍ध रूप से गायब हो गये है, इस जगह में आने वाले जहाजों को फिर कभी नहीं देखा गया। यहां पर 5 दिसंबर 1945 को यूएस नेवी के कुछ अफसर अपनी रूटीन ट्रेनिंग के दौरान गायब हो गए थे। इस फ्लाइट को चार्ल्स टेलर उड़ा रहे थे जो लगातार रेडियो के संपर्क में थे। इसके बाद अचानक से संपर्क टूटा और फ्लाइट गायब हो गई। लाख कोशिशों के बाद भी उनका पता नहीं लगाया जा सका है।

*रूपकुंड: आपको बता दे हिमालय पर्वत पर स्थित रूपकुंड झील के तट पर पाए जाने वाले कंकाल भारतीय और यूरोपीय वैज्ञानिकों द्वारा रिसर्च किया जा रहा है लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि यह मानव कंकाल यहाँ पर कहाँ से आये है। लाख कोशिशों के बाद भी यह रहस्य अभी तक नहीं सुलझ पाया है।

*जतिंगा गाँव: असम में स्थित जतिंगा गाँव में पक्षी आकर आत्महत्या करते है। इस रहस्य का कारण किसी को पता नहीं चल रहा। आखिर वो पक्षी क्यों यहाँ आकर आत्महत्या करते है। ये सबके लिए एक रहस्य बना हुआ है।

*मैग्नेटिक हिल: हिमालय की पहाड़ियों के पास और लद्दाख की वादियों में ये एक ऐसी जगह है, जहां अगर आपने गाड़ी खड़ी कर दी तो वो अपने आप ही पीछे की ओड खिंची चली आती है। ये सबके लिए एक रहस्य बना हुआ है। यहाँ के लोग इस चुम्बकीय जगह को हिमालय का जादू कहकर बुलाते हैं।

*कोदिन्ही गाँव: केरल में स्थित एक गाँव जिसका नाम कोदिन्ही है। इस गाँव में 2000 परिवारों में से 220 जुडवा बच्चे हैं। अगर आप इस गाँव में जाएंगे तो इतने सारे जुडवा बच्चे को देखकर चौंक जाएंगे।

*नाज़का लाइन्स: दक्षिणी पेरु की धरती पर बनी एक लाइन्स की ऐसी श्रंखला है, जिन्हें सिर्फ आसमान से देखा जा सकता है। ये सबके लिए एक रहस्य बना हुआ है। दूर-दूर तक फैली इन लाइनों से कई जानवरों जैसे मकड़ी, बंदर, मछली, शार्क और छिपकली की आकृतियां बनी हुई है।

*येति:
येति का मतलब हिम मानव या एक बंदर की तरह दिखने वाला मानव है, यह तिब्बत और नेपाल के कुछ हिस्सों में रहता है। येती शब्द नेपाल के शेरपा से लिया गया है जिसका मतलब है चट्टानों का जीव। ये सबके लिए एक रहस्य बना हुआ है। इनके लिए कहा जाता है कि ये इंसानों को मारकर खा जाते हैं। कहा जाता है ये हिम मानव किसी इंसान या जानवर को एक थपड़ में जान से मार सकता है। लेकिन आपको बता दे की ये कभी कभी दिखाई देता है इसकी खोज जारी है किसी को इसके बारे में कुछ पता नहीं चल पाया है।

*मिस्र के पिरामिड: मिस्र के पिरामिड सम्राटों के लिए बनाए गए स्मारक स्थल हैं, जिनमें राजाओं के शवों को दफनाकर सुरक्षित रखा गया है। इन शवों को ममी कहा जाता है। उनके शवों के साथ पेय पदार्थ, वस्त्र, गहनें, बर्तन, वाद्य यंत्र, हथियार, जानवर एवं कभी-कभी तो सेवक सेविकाओं को भी दफना दिया जाता था।

*एरिया 51: यह एक सैन्य के अड्डे का उपनाम है, जो अमेरिका के नेवादा दक्षिण में स्थित है, माना जाता है कि इस क्षेत्र में एलियंस और अज्ञात उड़न वस्तुओं (यूएफ़ओ) जैसी चीज़ों को देखा जा चुका है। यहाँ के लोगो का मानना है की यहाँ एलियंस हमेशा आते रहते है। इसकी खोज जारी है किसी को इसके बारे में कुछ पता नहीं चल पाया है।

*कुलधरा गाँव: राजस्थान में जैसलमेर के पश्चिम में 18 किलोमीटर दूर कुलधरा नाम का एक ऐसा गाँव है, जो भूतों का गाँव कहा जाता है। इस गाँव में न कोई रहता है ना ही रहने की हिम्मत करता है। रात की बात तो दूर दिन में भी कोई अकेला इंसान इस गाँव में बन चुके घरों में घुसने से डरता है।

दुनिया की ये सभी रहस्यमयी जगहें आज भी सबके लिए रहस्य बनी हुई है, इनके रहस्य कभी खुलेंगे भी या नहीं ये कोई नहीं बता सकता। किसी को भी इनके बारे में इससे ज्यादा जानकारी नहीं मिल पा रही।

Tags:    
Share it
Top