लाइफ स्टाइल

अभिनेता जगदीप का 81 साल की उम्र में निधन

Shiv Kumar Mishra
9 July 2020 12:45 AM GMT
अभिनेता जगदीप का 81 साल की उम्र में निधन
x

मशहूर बॉलीवुड फिल्म शोले में सूरमा भोपाली का किरदार निभाने वाले दिग्गज अभिनेता जगदीप 81 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए. उन्होंने मुंबई के अंधेरी स्थित अपने घर पर आखिरी सांस ली.

सूरमा भोपाली का किरदार निभाने वाले जगदीप का जन्म 29 मार्च, 1939 को मध्य प्रदेश के दतिया जिले में हुआ था. उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफ़री था. जगदीप भारतीय फिल्म उद्योग के एक प्रसिद्ध हास्य कलाकार थे. उन्होंने बीआर चोपड़ा की अफसाना में एक शिल्पकार के रूप में फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश किया. वर्ष 1957 जगदीप के पेशे में एक उपलब्धि थी. उन्होंने एक बच्चों की फिल्म, हम पंछी एक डाल के में प्रदर्शन किया.

जगदीप ने अपनी कॉमेडी बिमल रॉय की फिल्म दो बीघा ज़मीन से शुरू की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद वो गोरा और कला, आंख-मिचोली, इन्सानियत, जग्गू, चला मुरारी हीरो बनने, तीन बहूरानियां और जीने की राह में नज़र आए.

जगदीप की सबसे प्रशंसित कॉमिक जॉब शोले में किरदार सूरमा भोपाली है. फिल्म को बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन मोशन पिक्चर्स के रूप में देखा जाता है. इसके इलावा उन्होंने 400 से अधिक हिंदी फिल्मों में काम किया है.

साल 2020 फिल्म इंडस्ट्री के लिए खास अच्छा नहीं है. इस दौरान फ़िल्मी दुनिया ने अपने कई नायाब हीरों को खो दिया, जिसमें जगदीप भी एक नाम हैं.

Next Story