Top
Home > राज्य > हरियाणा > हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला ने दिया इस्तीफा, योगेश्वर दत्त- कैप्टन अभिमन्यु-बबीता फोगाट समेत कई नामी हारे

हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला ने दिया इस्तीफा, योगेश्वर दत्त- कैप्टन अभिमन्यु-बबीता फोगाट समेत कई नामी हारे

राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस का चेहरा रणदीप सुरजेवाला कैथला से अपना चुनाव हार गए हैं.

 Special Coverage News |  24 Oct 2019 8:29 AM GMT  |  दिल्ली

हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला ने दिया इस्तीफा, योगेश्वर दत्त- कैप्टन अभिमन्यु-बबीता फोगाट समेत कई नामी हारे
x

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों की तस्वीर अब लगभग साफ हो गई है. महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना की जोड़ी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी के लिए तैयार है, लेकिन हरियाणा में भाजपा को झटका लगा है. बीजेपी हरियाणा में बहुमत के आंकड़े से दूर है, इसी उम्मीद में कांग्रेस और जेजेपी अपनी कोशिशें जारी कर रही हैं और सरकार बनाने में जुट गई हैं.

राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस का चेहरा रणदीप सुरजेवाला कैथला से अपना चुनाव हार गए हैं, सुरजेवाला 567 वोटों से चुनाव हारे हैं. उनके अलावा हरियाणा सरकार में मंत्री कैप्टन अभिमन्यु भी अपनी नारनौंद सीट नहीं बचा पाए. इस चुनाव में कई बड़े दिग्गजों ने हार चखी है, जिसमें सुभाष बराला, सोनाली फोगाट, बबीता फोगाट जैसे नामी नेता शामिल हैं.

हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी बहुमत से दूर है. हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने अपने पद से इस्तीफा दिया है. सुभाष बराला खुद भी टोहाना से चुनाव हार गए हैं और पार्टी आलाकमान के मनमुताबिक नतीजे भी नहीं आए हैं. गृह मंत्री और बीजेपी प्रमुख अमित शाह ने पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए सुभाष बराला को फटकार भी लगाई है.

महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीेटें हैं, वहीं हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को एक साथ मतदान हुआ था. महाराष्ट्र में 60.46% और हरियाणा में 65.75% मतदान हुआ था.

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना सत्ता में तो आ रही है, लेकिन इस बार पिछली बार से कम सीटें हाथ लगी हैं. बीजेपी ने पिछले चुनाव में 122 सीटें जीती थीं, लेकिन इस बार 100 पर सिमटती दिख रही है. वहीं शिवसेना उसी 63 के आंकड़े पर अटकी है. वहीं, कांग्रेस-एनसीपी ने इस बार अपने प्रदर्शन में सुधार किया है दोनों की जोड़ी 97 सीटों तक पहुंच रही है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it