Home > यौन क्षमता बढ़ाने की ये खतरनाक कोशिश न करें जीवन में!

यौन क्षमता बढ़ाने की ये खतरनाक कोशिश न करें जीवन में!

 शिव कुमार मिश्र |  2018-03-27 13:35:36.0  |  दिल्ली

यौन क्षमता बढ़ाने की ये खतरनाक कोशिश न करें जीवन में!

ब्रिटेन के कुछ दवा की दुकानों में पुरुष अब बिना डॉक्टर की पर्ची के वायाग्रा ख़रीद सकते हैं.स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इससे उन मर्दों को फ़ायदा मिलेगा जिन्हें इरेक्टाइल डिस्फंक्शन होता है. एक अनुमान के मुताबिक ब्रिटेन में पांच में से एक को यह समस्या है. दूसरी दवाओं की तरह इसके बेवजह इस्तेमाल के ख़तरनाक परिणाम हो सकते हैं. भारत जैसे देश में, जहां सेक्स पर खुलकर बातें नहीं होती हैं, इसका इस्तेमाल लोग बिना सोचे-समझे करते हैं. ख़ासकर युवा अपनी मर्दानगी बढ़ाने, लंबे समय तक आनंद लेने और अपने पार्टनर के सामने शर्मिंदा न हो, इस डर से वायाग्रा का इस्तेमाल बिना डॉक्टरी सलाह के करते हैं.

अगर आप भी इस नीली गोली का इस्तेमाल बिना सोचे-समझे कर रहे हैं तो ये जान लें.

किसे इसका इस्तेमाल करना चाहिए?
वायाग्रा केवल उन पुरुषों को इस्तेमाल करना चाहिए, जिन्हें नपुंसकता की समस्या होती है. अगर किसी व्यक्ति को थोड़ी सी मेहनत से छाती में दर्द होता हो और उनकी सांस लेने की गति तेज़ हो जाती हो, तो उन्हें वायाग्रा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. साइकियाट्रिस्ट एंड सेक्सुअल डिसऑर्डर स्पेशलिस्ट डॉ. प्रवीण त्रिपाठी सलाह देते हैं कि वायाग्रा का इस्तेमाल बिना डॉक्टरी सलाह के नहीं करना चाहिए. कभी-कभी इसके साइड-इफेक्ट जीवनभर के लिए हो सकते हैं.
डॉ. प्रवीण त्रिपाठी ने बीबीसी को बताया कि उनके पास कई ऐसे मरीज़ आते हैं, जो इसके आदी होते हैं. उन्होंने कहा, "मैंने बहुत ऐसे युवाओं को देखा है जिन्हें इसकी आदत लग गई है. यह इंसान की सोच और आत्मविश्वास को प्रभावित करता है. अधिकतर युवा अपने पार्टनर के सामने शार्मिंदा न हो, इस डर से वायाग्रा का इस्तेमाल करते हैं."
वायाग्रा के साइड-इफेक्ट
डॉ. प्रवीण कहते हैं, "वायाग्रा एक सुरक्षित दवा नहीं है. इसके साइड-इफेक्ट भी होते हैं. कभी-कभी इसके साइड-इफेक्ट बेहद ख़तरनाक होते हैं." वो आगे कहते हैं, "इसके इस्तेमाल से इंसान हमेशा के लिए अंधा भी हो सकता है. लोग इस बात को जानते ही नहीं हैं." "कभी-कभी इसके इस्तेमाल से इरेक्शन लंबे समय तक रहता है, जो ठीक नहीं होता है. ऐसे में ये संभव है कि इरेक्शन की समस्या जीवनभर के लिए हो जाए."
कुछ कॉमन साइड-इफेक्ट
सिरदर्द
चक्कर आना
दृष्टि में कमी आना
गर्मी लगना
नाक का बंद होना
जी मिचलाना
अगर आपको ये परेशानी होती है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें
सीने में दर्द
दिखना बंद होना
सांस की समस्या, घुटन, पलक और चेहरे में सूजन

ये परेशानी है तो कभी नहीं करें इसका इस्तेमाल
जिन लोगों को सीने में दर्द की समस्या रहती है तो उन्हें वायाग्रा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. एचआईवी के मरीज़ अगर रिटोनविर नाम की दवा ले रहे हैं तो भी वायाग्रा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.डॉ. प्रवीण कहते हैं, "अगर आपको हार्ट-अटैक या फिर स्ट्रोक हो चुका है तो वायाग्रा का इस्तेमाल ख़तरनाक साबित हो सकता है.
"अगर आप ब्लड प्रेशर की दवा ले रहे हैं या आपको डाइबिटीज है तो भी इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. किडनी की परेशानी है तो बिना डॉक्टरी सलाह के इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. मैं ऐसे भी मामले जानता हूं जिसमें कुछ मिनटों के आनंद के लिए इसका इस्तेमाल किया गया और उसे अपनी जान गंवानी पड़ी."
क्या इसे बिना पर्ची के ख़रीदा जा सकता है
डॉ. त्रिपाठी बताते हैं कि उनकी जानकारी के मुताबिक़ वायाग्रा भारत में बिना डॉक्टर की पर्ची के ख़रीदा नहीं जा सकता है. भारत में यह 100 रुपए से लेकर हजार रुपए तक में उपलब्ध है. अन्य देशों के मुकाबले भारत में वायाग्रा सस्ता मिलता है. ब्रिटेन की बात करें तो वहां वायाग्रा की चार गोली का एक पैकेट 1833 रुपए में मिलता है. ब्रिटेन में इसे दवा की दुकान से ही ख़रीदा जा सकता है. फार्मासिस्ट यह दवा देने से पहले इस बात की जांच करते हैं कि ख़रीदने वाला व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर सकता है या नहीं.
यह कैसे काम करता है?
कई मामलों में वायाग्रा काम करता है. लेकिन यह सभी पर असर करे, यह ज़रूरी नहीं है. डॉ. प्रवीण बताते हैं कि वायाग्रा शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा बढ़ा देता है. यह हमारी नसों को मोटा करता है. इसके लेने के बाद शरीर में ख़ून का संचार बढ़ जाता है और ये लिंग के तनाव में मदद करता है.
वायाग्रा का प्रयोग कैसे और कब करें
वायाग्रा का इस्तेमाल खाने के बाद या बिना खाए किया जा सकता है. अगर आपने पेट भर कर खाना खाया है तो यह असर दिखाने में थोड़ा समय लेगा. इसे सेक्स से एक घंटे पहले लेना चाहिए. इसे अंगूर या अंगूर के जूस के साथ नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह दवा के असर को कम कर सकता है.
ज्यादा असर हो तो क्या करें?
अगर वायाग्रा ज्यादा असरदार साबित हो रहा है तो डॉक्टर से सलाह लें. ब्रिटेन में कुछ मर्दों ने यह शिकायत की है कि इसके इस्तेमाल के बाद उनके लिंग में तनाव चार घंटे से अधिक और दर्द भरा रहा है.डॉ. प्रवीण के पास भी कई ऐसे मामले आए हैं. वो कहते हैं, "यह जरूरी नहीं है कि ऐसा हर किसी के साथ हो, अगर ऐसी परेशानी होती है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए."
ऑनलाइन ख़रीदने से पहले
अगर आप वायाग्रा ऑनलाइन ख़रीद रहे हैं तो यह ज़रूर जांच लें कि ऑनलाइन कंपनी सही है या नहीं. हो सकता है कि आपको वायाग्रा के नाम पर ग़लत दवा दी जा रही हो. ऐसे वेबसाइट पर क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान करने में भी सावधानी बरतनी चाहिए.

Tags:    
Share it
Top