Breaking News
Home > ..सिर्फ इन लोगों को मिलेगा 5 लाख के हेल्थ इंश्योरेंश का फायदा!

..सिर्फ इन लोगों को मिलेगा 5 लाख के हेल्थ इंश्योरेंश का फायदा!

मोदी सरकार ने बजट में करीब 50 करोड़ देशवासियों का फ्री में हेल्थ इंश्योरेंस कराने की घोषणा की है..

 Arun Mishra |  2018-02-05 08:56:39.0  |  दिल्ली

..सिर्फ इन लोगों को मिलेगा 5 लाख के हेल्थ इंश्योरेंश का फायदा!

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने बजट में करीब 50 करोड़ देशवासियों का फ्री में हेल्थ इंश्योरेंस कराने की घोषणा की है। इस इंश्योरेंस के चलते गरीब लोग बिना पैसे दिए देश के प्राइवेट अस्पतालों में भी 5 लाख रुपये तक का ईलाज करा सकेंगे। लेकिन अब खबर आ रही है कि सरकार ने इसके लिए कुछ कड़ा नियम बनाने का भी फैसला किया है।


सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार इस स्कीम को आधार से लिंक करने की भी योजना बना रही है ताकि केवल उचित लोग ही इसका फायदा ले सकें। क्लेम अमाउंट को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए अस्पताल के खाते में क्रेडिट किया जाएगा। आधार से लिंक होने पर डॉक्टर फर्जी मरीजों को इसका फायदा नहीं दे सकेंगे। अगर कोई व्यक्ति बार-बार भर्ती होगा तो आधार से लिंक्ड सिस्टम उसे पकड़ लेगा।

इस महत्वाकांक्षी योजना को सही से लागू करवाने के लिए सरकार जीएसटी की तर्ज पर एक काउंसिल भी बनाएगी जो इसे लागू करने में राज्यों के साथ मिलकर काम करेगी। मोदीकेयर को मार्च तक मंजूरी मिलने की उम्मीद है। अप्रैल में इससे जुड़ा डेटा तैयार कर जून में आईटी सिस्टम तैयार कर लिया जाएगा। सरकार इस योजना को गांधी जयंती 2 अक्टूबर को लागू करने की तैयारी में है।

Tags:    

नवीनतम

Share it
Top