Home > लस्सी के फायदे: गर्मी से बचने के लिए आप रोज पियें लस्सी

लस्सी के फायदे: गर्मी से बचने के लिए आप रोज पियें लस्सी

 Special News Coverage |  2016-04-04 13:58:37.0

लस्सी के फायदे: गर्मी से बचने के लिए आप रोज पियें लस्सी

नई दिल्ली: गर्मी का मौसम आते ही लोग इससे बचने के तरह-तरह के उपाय खोजना शुरू कर देते हैं। गर्मी के दिनों में बस ठंडी और मीठी चीजें ही खाने को दिल करता है। गर्मी से बचने के लिए लोग खाने-पीने को लेकर सावधानी बरतते हैं। लोग ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहते हैं जिनसे उनके शरीर को ठंडक मिले। फिर चाहे वह फालूदा कुल्फी हो, मैंगो आइसक्रीम हो, सत्तू ठंडाई हो या मैंगो शेक। लेकिन इन सबसे अलग है दही की बनी हुई लस्सी जो हर इंसान को खूब पसंद है। ऐसे में अगर आप एक गिलास रोजाना लस्सी पीते है तो आपको गर्मी से थोड़ी सी राहत मिलेगी। आपको मालुम होगा स्वाद के मामले में लस्सी का कोई जोड़ नहीं होता है और इसे पीने के कई फायदे हैं।


लस्सी कैल्सियम का एक अच्छा स्रोत होने के कारण हड्डी और दांत को पूरी तरह से मजबूती प्रदान करता है। आपको बताना चाहेंगे मीठा लस्सी लो ब्लड शुगर को बैलेंस करने में मदद करता है। अगर गर्मी के मौसम में आपको हीट स्ट्रोक से बचना है तो लस्सी से अच्छा विकल्प काम नहीं कर सकता है। क्योंकि ये आपके बॉडी हीट को कम करने में पूरी तरह से मदद करता है।

आप को बताना चाहेंगे अगर आप मधुमेह रोगी है तो आप लस्सी न पिएं। अगर जो अपना वजन कम करना चाहते है वो भी बिना चीनी वाला लस्सी पियें तो उनके लिए फायदेमंद है। और आप लस्सी कभी भी रात को न पियें अगर आपको एसिडिटी का प्रॉबल्म है।

गर्मियों के मौसम में लस्सी पूरी दुनिया के लोगों की पसंद है। लस्सी में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने के कारण ये बॉडी सेल और बॉडी मसल मास को ठीक करने या बेहतर बनाने में पूरी तरह से मदद करता है। अगर आपको लो ब्लड प्रेशर का प्रॉब्लम है तो नमकीन लस्सी पियें।

Tags:    
Share it
Top