Home > बड़ी खबर: मृत व्यक्तियों को ऐसे जिंदा रखने की तैयारी में वैज्ञानिक!

बड़ी खबर: मृत व्यक्तियों को ऐसे जिंदा रखने की तैयारी में वैज्ञानिक!

 शिव कुमार मिश्र |  2018-02-26 09:36:22.0  |  दिल्ली

बड़ी खबर: मृत व्यक्तियों को ऐसे जिंदा रखने की तैयारी में वैज्ञानिक!

हमने अक्सर कई बार भ्रम फैलाने वाले उन तरीकों के बारे में सुना है जो मृत लोगों को जिंदा करने का दावा करते हैं. हालांकि हम यहां किसी मृत व्यक्ति को जीवन देने की बात नहीं करने वाले हैं, बल्कि एक ऐसे रोबोट की जानकारी दे रहे हैं जो किसी मृत व्यक्ति की कमी आपको खलने नहीं देगा. अगर आप इस रोबोट का प्रयोग करेंगें तो.

दरअसल एक रिपोर्ट सामने आई है कि स्वीडन के वैज्ञानिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से एक ऐसा रोबोट तैयार कर रहे हैं जो मृत व्यक्ति का पूरी तरह से जीवित लगने वाला कॉपी होगा. वैज्ञानिक AI की मदद से मृत व्यक्ति की आवाज को दोबारा तैयार करने चाहतें हैं जो रोबोट में डालने के बाद रिश्तेदारों से उसी अंदाज में बात कर सके.
इसके लिए वैज्ञानिक वॉलंटियर्स से उनकी इच्छानुसार उनके रिश्तेदारों की डेड बॉडी स्टडी ले रहे हैं. इतना ही नहीं वैज्ञानिक अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए मृत व्यक्ति का रेप्लिका भी तैयार करेंगे जो बिल्कुल उस व्यक्ति की तरह ही नजर आएगा. ये रोबोट केवल मृत व्यक्ति की तरह नजर नहीं आएंगे बल्कि AI की मदद से मौसम की जानकारी देने जैसे आसान सवालों के जवाब भी देंगे. इस तरह से लोगों को अपने प्रिय के गुजर जाने के बाद भी उनसे बात करने का मिलने का उनको महसूस करने का एक मौका मिलेगा.
ये पहली बार नहीं है जब इस तरह का आइडिया सामने आया है. मामले से संबंधी एक वैज्ञानिक डॉ. मिचियो काकू का कहना है कि भविष्य में लोग अपने दिमाग (मेमोरी पर्सनालिटी) को मशीन में अपलोड कर पाएंगे. फिर उनके मरने के बाद भी लोग उनसे बात कर पाएंगे.

इस तरह आप अपने किसी नजदीकी को खोने का गम नहीं आने देंगे अपने पास.

Tags:    
Share it
Top