Archived

काम की ख़बर : जान लीजिए क्यों? भुट्टा खाने के तुरंत बाद नहीं पीना चाहिए पानी?

Arun Mishra
22 July 2018 10:51 AM GMT
काम की ख़बर : जान लीजिए क्यों? भुट्टा खाने के तुरंत बाद नहीं पीना चाहिए पानी?
x
जरूर पढ़ें- भुट्टा खाते समय इन बातों का रखें धयान..
नई दिल्ली : बरसात का मौसम शुरू हो चुका है. बरसात में चाय की चुस्की के साथ पकौड़ों का लुत्फ उठाने के लिए लोग जितने बैचेन रहते हैं, उतना ही इस मौसम में भुने हुए भुट्टों का भी आनंद लिया जाता है.
लेकिन बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को भी साथ लेकर आता है. बदलते मौसम में वायरल, सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां बहुत जल्दी लोगों को अपनी चपेट में ले लेती हैं. ऐसे में अपने खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है.

भुट्टा खाते समय इन बातों का ध्यान रखें-
भुट्टा खाने के बाद पानी न पीएं-
भुट्टा खाने के फौरन बाद कभी भी पानी न पीएं. इससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है. दरअसल, भुट्टे में स्टार्च और कॉम्प्लेक्स कार्ब मौजूद होता है. इसलिए भुट्टा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में एसिडिटी की प्रॉब्लम होने के साथ-साथ पेट में दर्द भी हो सकता है. भुट्टा खाने के लगभग 30 से 35 मिनट के बाद ही पानी पीना चाहिए.
ताजा भुट्टा ही खाएं-
भुट्टा खाते समय ध्यान रखें कि भुट्टा ताजा और गर्म होना चाहिए. अपने सामने ही भुट्टा भुनवाकर उसी समय खाएं. रखा हुआ भुट्टा खाने से बचें. रखा हुआ भुट्टा खाने से आपको पेट की समस्याएं हो सकती हैं.
नींबू और मसाले के साथ भुट्टा खाएं-
भुट्टे पर नींबू और मसाला लगाकर खाने से सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बढ़ता है बल्कि ये ज्यादा हेल्दी भी हो जाता है. इसके अलावा भुट्टे पर मसाला और नींबू लगाकर खाने से ये आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है.
Next Story