स्वास्थ्य

क्या दमा के मरीज़ों का बदला इम्म्युन एक्टिवेशन बनाता है कोविड को उनके लिए कम घातक?

Shiv Kumar Mishra
17 April 2021 3:16 AM GMT
क्या दमा के मरीज़ों का बदला इम्म्युन एक्टिवेशन बनाता है कोविड को उनके लिए कम घातक?
x
सस्टेनेबल सिटीज़ एंड सोसाइटी नाम के जर्नल में प्रकाशित इस शोध के नतीजों को मानें तो एलर्जिक राइनाइटिस और अस्थमा के रोगियों में पहले से बदला हुआ एक ऐसा इम्म्युन एक्टिवेशन, या प्रतिरक्षा सक्रियता पाई गई जो कोविड 19 से सुरक्षा प्रदान करने में मदद कर सकती है।

कोविड का नाम सुनते ही साँसों का उखड़ना, खांसी, और फेफड़ों की जकड़न का ख्याल आता है। दमा के मरीज़ों के लिए तो ये बीमारी जानलेवा सी लगती है। लेकिन पीजीआई चंडीगढ़ और पंजाब युनिवेर्सिटी में हुए एक शोध से हैरान करने वाले नतीजे सामने आये हैं।

सस्टेनेबल सिटीज़ एंड सोसाइटी नाम के जर्नल में प्रकाशित इस शोध के नतीजों को मानें तो एलर्जिक राइनाइटिस और अस्थमा के रोगियों में पहले से बदला हुआ एक ऐसा इम्म्युन एक्टिवेशन, या प्रतिरक्षा सक्रियता पाई गई जो कोविड 19 से सुरक्षा प्रदान करने में मदद कर सकती है।

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने अस्थमा और एलर्जिक राइनाइटिस रोगियों में आश्चर्यजनक रूप से COVID-19 का अप्रत्याशित कम प्रसार देखा। उनका अध्ययन बताता है कि कुछ प्रकार की प्रतिरक्षा-प्रतिक्रियाएं, ईोसिनोफिल्स का संचय, कम ACE-2 रिसेप्टर्स प्रदर्शन, Th-2 विकृत प्रतिरक्षा और उन्नत हिस्टामीन, इम्युनोग्लोबिन ई (IgE) सीरम स्तर और व्यवस्थित स्टेरॉयड एलर्जी के रोगों या अस्थमा के रोगियों की संभावित विशेषताएं जो COVID-19 की कम गंभीरता से जुड़ी पाई गईं हैं। इसलिए, शोधकर्ताओं ने कहा कि पराग जैव-एयरोसोल्स पूर्व-परिवर्तित प्रतिरक्षा सक्रियण का कारण बन सकते हैं, जो COVID-19 संक्रमण या संक्रमण की गंभीरता से बचाता है।

दरअसल इस बात के सबूत बढ़ रहे हैं कि SARS-CoV-2 एक संक्रमित व्यक्ति से बायोएरोसोल के फैलाव के माध्यम से फैल सकता है। एयरबोर्न (हवाई) पराग SARS-CoV-2 परिवहन, फैलाव और इसके प्रसार के लिए एक प्रभावी वाहक के रूप में काम कर सकता है। यह COVID-19 के तेजी से प्रसार के संभावित कारणों में से एक हो सकता है। हालांकि, बायोएरोसोल ट्रांसमिशन के पहलुओं के साथ कोरोनावायरस की जटिलता को अभी भी और परीक्षण की आवश्यकता है। इन चिंताओं को ध्यान में रखते हुए, पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ और पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ की एक टीम ने एलर्जिक राइनाइटिस और अस्थमा की गंभीरता में पराग बायोएरोसोल्स, COVID-19, मौसम संबंधी मापदंडों और प्रत्याशित जोखिम के बीच संबंध को बेहतर ढंग से समझने के लिए मौजूदा वैज्ञानिक सबूतों की जांच की। शोधकर्ताओं की इस टीम में डॉ रविंद्र खाईवाल, सामुदायिक स्वास्थ्य विभाग और जन स्वास्थ्य विभाग, PGIMER, चंडीगढ़, भारत से पर्यावरणीय स्वास्थ्य के अतिरिक्त प्रोफेसर और सुश्री अक्षी गोयल, रिसर्च स्कॉलर और डॉ. सुमन मोर, पर्यावरण अध्ययन विभाग, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से अध्यक्ष और एसोसिएट प्रोफेसर शामिल हैं।

डॉ. खाईवाल ने ज़िक्र किया कि वसंत परिवेश में सुंदरता लाता है लेकिन यह मौसमी एलर्जी के लिए वर्ष का एक महत्वपूर्ण समय है और जैसे ही पौधे पराग छोड़ते हैं, लाखों लोग पोलिनोसिस (परागण) या एलर्जिक राइनाइटिस के कारण नाक सुड़कने और छींकने लगते हैं। उन्होंने कहा कि उनके अध्ययन ने पराग बायोएरोसोल और COVID-19 सहित बदलते जलवायु में मौसम संबंधी मापदंडों के प्रभाव के बीच संबंधों की जांच की। सुश्री अक्शी ने उल्लेख किया कि पराग कण उच्च जैविक कोशिकाओं द्वारा निर्मित यौन प्रजनन के लिए महत्वपूर्ण पुरुष जैविक संरचनाएं हैं। उन्होंने कहा कि इनका आकार 2 माइक्रोन - 300 माइक्रोन (2 µm - 300 µm) के बीच भिन्न होती है और वे स्वयं स्थिर रहते हैं और हवा, कीड़े, पक्षी और पानी जैसे एजेंटों द्वारा फैलाये जाते है। डॉ। मोर ने कहा कि अध्ययन का मुख्य उद्देश्य पराग कणों के माध्यम से COVID -19 के हवाई प्रसारण की जांच करना और COVID -19 के प्रसार को प्रतिबंधित करने के लिए प्रमुख अंतराल की पहचान करना था। उन्होंने आगे कहा कि यह वायुजनित पराग और COVID-19 पर आधारित पहला वैश्विक अध्ययन है जिसका उद्देश्य संक्रामक रोगों के नियंत्रण के लिए एक अलग दृष्टिकोण की ओर अनुसंधान को बढ़ावा देना है।

डॉ। खाईवाल, पीजीआई चंडीगढ़, ने उल्लेख किया कि उन्होंने न केवल पराग और COVID-19 के बीच सीधे संबंधों की जांच की, बल्कि पराग-विषाणु लगाव के जैविक और भौतिक पहलुओं, उनकी व्यवहार्यता और लंबी दूरी के परिवहन पर भी ध्यान दिया क्योंकि इससे COVID-19 का संचरण प्रभावित हो सकता है। पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़, के डॉ. मोर ने आगे कहा कि यह अध्ययन भविष्य के कोरोना जैसी संक्रामक बीमारियों को दूर करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा परतें प्रदान करने की हर संभावना की खोज पर केंद्रित है।

अध्ययन को हाल ही में सस्टेनेबल सिटीज़ एंड सोसाइटी में स्वीकार किया गया है, जो एल्सेवियर (Elsevier) द्वारा एक प्रतिष्ठित, सहकर्मीयों द्वारा समीक्षा की गई, अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका है। जैसा कि विशेषज्ञों में से एक ने उजागर किया है, यह सफल योगदान COVID -19 के प्रकोप पर वायुजनित पराग के प्रभाव की समझ को बढ़ाएगा और COVID -19 के संक्रमण और गंभीरता और इसी तरह के संक्रामक रोगों को कम करने के लिए आगे के शोधों पर नए विचारों के लिए दरवाजे खोल देगा।

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story