Top
Home > हेल्थ > अपनाएं घरेलू नुस्खे और दाद, खाज और खुजली से राहत पाये

अपनाएं घरेलू नुस्खे और दाद, खाज और खुजली से राहत पाये

घर में बैठे-बैठे फंगल संक्रमण से छुटकारा पाये।

 Sujeet Kumar Gupta |  5 Aug 2019 11:07 AM GMT  |  नई दिल्ली

अपनाएं घरेलू नुस्खे और दाद, खाज और खुजली से राहत पाये
x

गर्म और उमस भरे मौसम में फंगल इंफेक्शन होने का सबसे ज्यादा खतरा बना रहता है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि मानसून के दौरान बहुत से लोगों ये संक्रमण हो जाता है। इस मौसम के दौरान आपको दाद, या फिर पैर और नाखून में संक्रमण जैसे फंगल इंफेक्शन होने का खतरा रहता है, जिसपर आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। इस प्रकार के संक्रमण गंदगी या दूषित पानी के संपर्क में आने के कारण हो सकते हैं। किसी प्रकार के भी संक्रमण होने पर डॉक्टर को दिखाना आवश्यक है, लेकिन आप अपने घर और आसपास कुछ आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग कर इस संक्रमण से बच सकते हैं। तो हम आपको बता जा रहे हैं कि कैसे आप अपने घर में बैठे-बैठे फंगल संक्रमण से छुटकारा पा सकते हैं।

यदि आप के घर में बर्फ के टुकड़े है तो उसको आप एक प्लास्टिक बैग या एक साफ-सुथरे कपड़े में लपटे लें और आपका ठंडा सेक तैयार है। जिस जगह दाद, खाज और खुजली हो वहां हर 15 मिनट के अंतराल पर ठंडा सेक लगाएं। इससे खुजली और दर्द में कमी आएगी।

सेब का सिरका भी इसमे लाभदायक होता है सेब का सिरका बहुत पहले से त्वचा संबंधी एलर्जी की समस्या में किया जाता रहा है। इसमें बस थोड़ा सा पानी मिलाइए और इस घोल में रुई को डुबोइए और प्रभावित हिस्से पर धीरे-धीरे लगाइए। सेब के सिरके में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो राहत प्रदान करते हैं।

मुठ्ठीभर नीम की पत्तियां को करीब 10 मिनट तक उबालइए। इन नीम की पत्तियों के चिकित्सा गुण पानी में चले जाएंगे। उसके बाद इस पानी से नहा लीजिए और कुछ पानी को बाद में प्रयोग के लिए रख दीजिए। नीम की पत्तियों में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा में मौजूद अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को साफ कर देते हैं।

एलोवेरा के तने से जेल को निकाल लें और इसे त्वचा पर लगाएं। इसके बजाए आप बाजार में उपलब्ध एलोवेरा क्रीम और जेल का भी उपयोग कर सकते हैं। इसे दिन में 2 से 3 बार लगाएं। इसमें मालोज़, लैक्टोज़ और स्टेरोल्स जैसे शुगर होते हैं, जो फंगल संक्रमण से लड़ने में बहुत प्रभावी होते हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it