Breaking News
Home > अमरुद कई औषधीय गुणों से है भरपूर, फायदे जानकर दंग हो जाएंगे आप

अमरुद कई औषधीय गुणों से है भरपूर, फायदे जानकर दंग हो जाएंगे आप

अमरूद हाई एनर्जी फ्रूट है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं. ये तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

 Ekta singh |  2017-11-07 12:15:23.0  |  नई दिल्ली

अमरुद कई औषधीय गुणों से है भरपूर, फायदे जानकर दंग हो जाएंगे आप

नई दिल्ली: अमरूद आपकी हेल्थ के लिए बेहद गुणकारी है. यही वजह है कि इसे सुपर फूड की कैटगरी में रखा गया है. अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. अमरूद खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं. अमरुद की इन खूबियों के बारे में जान लें और इस वंडर फूड को अपनी डाइट का हिस्साह जरूर बनाएं. अमरूद खाने के और क्‍या हैं फायदे

, .

कैंसर के खतरे को करता है कम- कैंसर से बचाव अमरूद में मौजूद लाइकोपीन नामक फाइटो न्‍यूट्र‍िएंट्स शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में सहायक होते हैं. अमरूद खान से ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, प्रोस्‍टेट कैंसर और यहां तक की फेफड़ों के कैंसर से भी बचा जा सकता है.

अमरूद डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. यह शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और लो ग्लिसमिक इंडेक्‍स शुगर लेवल को अचानक बढ़ने से रोकता है. डायबिटीज के रोगियों को रोज अमरूद खाने की सलाह दी जाती है. यही नहीं अमरूद की पत्तियों की चाय पीने से से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

अमरूद हाई एनर्जी फ्रूट है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं. ये तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

एक रिसर्च के अनुसार, अमरूद खाने से शरीर में पोटैशियम और सोडियम का संतुलन बना रहता हैं. यहां तक की हाइपरटेंशन और उच्च रक्तचाप वालों को अमरूद बेहद फायदा पहुंचाता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने के साथ ही अमरूद खाने से दिल की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है. अमरूद में मौजूद पोटैशियम और मैग्‍नीशियम दिल और मांसपेशियों को दुरुस्‍त रखकर उन्‍हें कई बीमारियों से बचाता है.

अमरूद डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. एक रिसर्च के मुताबिक, अमरूद का जूस पीने से डायबिटीज के रोगी का शुगर लेवन कंट्रोल हो जाता है और लो ग्लिसमिक इंडेक्‍स शुगर लेवल को अचानक बढ़ने से रोकता है. डायबिटीज के रोगियों को रोज अमरूद खाने की सलाह दी जाती है. यही नहीं अमरूद की पत्तियों की चाय पीने से से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

अमरूद में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. अमरूद में मौजूद फाइबर कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को कम करने में बहुत मददगार हैं. यही नहीं अंगूर, संतरे और सेब की तुलना में इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम होती है. यही वजह है कि आप बेहिचक इसे खा सकते हैं.

सर्दी-जुकाम में अमरूद के नियमित सेवन से सर्दी जुकाम जैसी समस्‍याओं के होने का खतरा कम हो जाता है. विटामिन ए और ई अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन ए और ई आंखों, बालों और त्‍वचा को पोषण देता है.

स्किन केयर अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर को त्‍वचा संबंधी बीमारियों से बचाता है. अगर आपके दांत में दर्द है तो धीरे-धीरे अमरूद की पत्‍तियां चबाएं. अमरूद के पत्तों को हल्के गर्म पानी में उबालकर कुल्ला करने से मसूढ़ों की सूजन और दर्द से छुटकारा मिलता है.

दांतों में फैले प्‍लाक से निजात पाने के लिए अमरूद की पत्तियां चबानी चाहिए. मुंह की बदबू दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियों को पीसकर उससे पेस्‍ट करना चाहिए.

अमरूद कब्‍ज और पेट दर्द से जुड़ी कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है. अगर आपके पेट दर्द में है तो अमरूद में नमक मिलाकर खाएं. अमरूद की पत्तियां डयर‍िया फैलने वाले बैक्‍टीरिया को रोकती हैं.

दस्‍त लगने पर अमरूद की पत्तियों की चाय पीनी चाहिए. मुंह में छाले होने पर अमरूद की कोमल पत्तियों को चबाने से बहुत जल्‍द आराम मिलेगा. अगर आप अमरूद को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो कब्‍ज की श‍िकायत ही नहीं रहेगी.

अमरूद में मौजूद विटामिन C दिमाग की कार्यप्रणाली को सुधारने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन B3 और B6 दिमाग के ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक रखते हैं.

Tags:    
Share it
Top