Top
Home > हेल्थ > माहवारी (पीरियड्स) के दर्द और क्रैम्प्स से राहत दिलाने में मदद करेगी 1 कप चाय

माहवारी (पीरियड्स) के दर्द और क्रैम्प्स से राहत दिलाने में मदद करेगी 1 कप चाय

 Shiv Kumar Mishra |  9 Jan 2020 3:40 AM GMT  |  दिल्ली

माहवारी (पीरियड्स) के दर्द और क्रैम्प्स से राहत दिलाने में मदद करेगी 1 कप चाय
x

इसमें कोई शक नहीं कि पीरियड्स, किसी भी लड़की या महिला के लिए उलझन से भरा होता है। लेकिन पीरियड्स न आए तो भी टेंशन हो जाती है। पीरियड्स में वैसे तो ज्यादातर लोगों को सामान्य दर्द ही होता है लेकिन इसमें से कुछ प्रतिशत फीमेल्स ऐसी भी होती हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान हद से ज्यादा दर्द और क्रैम्प्स महसूस होते हैं। इस दौरान सामान्य कामकाज करना, डेली रूटीन, प्रॉडक्टिविटी सबकुछ डिस्टर्ब हो जाती है और इन सबको वापस से नॉर्मल होने में 3 से 4 दिन का वक्त लग जाता है।

पीरियड्स में दवा न खाएं, चाय पिएं

ऐसे में पीरियड्स के दौरान होने वाले तेज दर्द या क्रैम्प्स को कुछ कम करने के लिए बहुत सी लड़कियां और महिलाएं पेनकिलर का सेवन करती हैं। इन दवाइयों से आपको उस वक्त के लिए तो राहत मिल सकती है लेकिन इनका आपके शरीर पर साइड इफेक्ट भी बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में दवा खाने की बजाए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। पीरियड्स पेन को दूर करने का सबसे आसान उपाय है एक कप गर्म चाय।

ऐंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टी से भरपूर होती है हर्बल टी

पीरियड्स के दौरान पेट में इन्फ्लेमेशन यानी जलन होती है और इस वजह से ही क्रैम्प्स महसूस होते हैं। ऐसे में अगर आप ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें ऐंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती है तो पीरियड्स क्रैम्प्स और दर्द से राहत मिल सकती है। ऐसे में आप चाहें तो नॉर्मल दूध वाली चाय की जगह हर्बल टी जैसे- कैमोमाइल टी, ग्रीन टी, पुदीने वाली चाय, अदरक की चाय और तुलसी की चाय का सेवन कर सकती हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it