Top
Breaking News
Home > Archived > ऐसे रखें होली खेलते समय अपने बालों और स्किन का ख्याल वरना...

ऐसे रखें होली खेलते समय अपने बालों और स्किन का ख्याल वरना...

 Special News Coverage |  21 March 2016 12:03 PM GMT



नई दिल्ली: रंगों का त्योहार, होली पूरे देश में उत्साह से मनाया जाता है। होली खुशगवार मौसम में एक दूसरे को रंगों में सराबोर करते लोग, गुझिया की मिठास से आपसी संबन्धों में एक नई निकटता और गर्मजोशी भर देता है। रंगों की धूम और पकवानों की सुगंध इस पर्व को और खास बना देती है लेकिन त्योहार की मस्ती में हम कई बार सेहत को अनदेखा कर देते हैं। कई बार रंगों के खेल-खिलवाड़ और खान-पान के दौर, सेहत को नुकसान पहुंचा जाते हैं। जिसका खामियाजा हमें बाद में भुगतना पड़ता है। चलिए जानते हैं कैसे मनाएं सुरक्षि‍त होली?


होली खेलने से पहले अपने पूरे शरीर पर तेल लगा लें, होली पर खतरनाक रंगों के प्रभाव से बचने के लिए बालों को अच्‍छी तरह से मसाज किया जाना जरूरी है। इसके लिए आप जेबोरेंडी ऑयल लगा सकते हैं। यह तेल बालों की जड़ों पर एक प्रोटेक्‍टिव कोट बनाने के लिए जानी जाती है। इससे होली खेलने के दौर, आपके बालों में केमिकल बेस्‍ड कलर्स और डस्‍ट का प्रभाव नहीं पड़ता है। सरसों के तेल की जगह नारियल का तेल लगाना बेहतर विकल्प है।

खूब सारा मॉइश्‍चराइजर लगाएं, बालों के साथ-साथ अपनी स्किन पर भी खूब सारा मॉइश्‍चराइजर लगाएं। इसके अलावा पेट्रोलियम जैली और कोकोनट ऑयल को अपने शरीर के उन भागों पर लगाएं जो रंग के डायरेक्‍ट कॉंटेक्‍ट में आते हैं।

रंग खेलते वक़्त नेचुरल रंगों का इस्तेमाल करें। बहुत अधिक गहरे रंगों का इस्तेमाल न करें। इनमें केमिकल्स होने की आशंका अधिक होती है। जिससे स्किन एलर्जी, एक्ज‍िमा और बालों से जुड़ी समस्या हो सकती है। ध्यान रखें कि होली का रंग आपके मुंह, नाक और आंख में न जाए, वरना सांस लेने में दिक्कत हो सकती है और आंखों में जलन हो सकती है।

रंग छुड़ाते समय बहुत अधिक साबुन का इस्तेमाल न करें। इससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपको जलन महसूस हो रही हो, धुंधलापन लग रहा हो, सांस लेने में दिक्कत हो रही हो तो तुरंत अपने करीबी डॉक्टर से संपर्क करें।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it