Archived

गर्मी में 'सोडा पानी' पीते वक्त रखें इन बातों का खास ध्यान, नहीं तो हो सकता है ये दुष्परिणाम

Vikas Kumar
21 May 2018 12:40 PM GMT
गर्मी में सोडा पानी पीते वक्त रखें इन बातों का खास ध्यान, नहीं तो हो सकता है ये दुष्परिणाम
x
गर्मी के मौसम में इन दिनों 'सोडा पानी' पीना एक आम सी बात हो गई है। अगर आप ज्यादा सोडा पानी पीते है तो ये खबर जरूर पढ़ें। ज्यादा सोडा पानी पीना ऐसे हो सकता है हानिकारक।

नई दिल्ली : गर्मी के मौसम में इन दिनों 'सोडा पानी' पीना एक आम सी बात हो गई है। अगर आप घर से बाहर निकलें तो जिसे देखो वह इन सोडा पानी का दीवाना है। लोग अपने साथ पानी की बोतल ले जानें के बजाय सोडा पानी ले जाना ज्यादा पसंद करते है।

लेकिन क्या आप सोडा पानी पीने से होने वाले दुष्परिणाम से वाकिफ हैं? नहीं तो जान लिजिए। ये खबर सोडा पानी पीने के शौकीनों के लिए है। अगर आप ज्यादा सोडा पानी पीते है तो ये खबर जरूर पढ़ें। आज हम आपको सोडा पानी पीने से होनेवाले हानिकारक प्रभावों के बारे में बता रहे हैं।

ज्यादा सोडा पानी पीना ऐसे हो सकता है हानिकारक।

1) आपको बता दें सोडा पानी में हाई कैलोरी पाई जाती है, अगर आप इसे रोज़ाना पिएंगे तो इससे आपका वज़न बढ़ सकता है। बहुत से लोगों का मानना है की डाइट सोडा पीने से वज़न कम हो जाता है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

2) अगर दिन में 3 या फिर उससे ज्यादेबार सोडा पानी पिए जाए या उससे बनी ड्रिंक्स पी जाए तो उससे हमारे शरीर की हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं। दरअसल इसकी वजह है इसमें पाए जाने वाला फास्फोरस एसिड।

3) एक तरह से ये भी देखा गया है की दिन में रोजाना सोडा पानी पीने वाले लोगों में स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा नहीं पीने वाले लोगों की तुलना में तीन गुना अधिक होता है।

4) सोडा पानी में कैफीन होने के कारण इसका नियमित सेवन से आपके सिर दर्द की वजह बन सकता है। अगर सोडा पानी का सेवन समय पर कंट्रोल नहीं किया जाए तो यही सिर दर्द माइग्रेन में तब्दील हो सकता है।

5) जो लोग गर्मी के दिनों में दो या उससे ज्यादा बार सोडा पानी या फिर उससे बनी ड्रिंक का इस्तेमाल करते हैं उनमें दिल की बीमारी होने की संभावना 23 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

6) सोडा पानी का ज्यादा सेवन बड़ी बीमारी का भी कारण बन सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इसमें पाए जाने वाले कैमिकल्स कैंसर की बीमारी का कारण बन सकता है। इसमें फ्रक्टोज़ मौजूद होने के कारण अगर दिन में दो या फिर उससे ज्यादा सोडा ड्रिंक्स पी जाए तो इससे हमारी किडनी में भी इंफेक्शन हो सकता है।

Next Story