Home > Archived > पेंट की जेब में रखते है मोबाइल तो नहीं बन सकते बाप

पेंट की जेब में रखते है मोबाइल तो नहीं बन सकते बाप

 Special News Coverage |  23 Feb 2016 7:04 AM GMT


girl-jeans-53f4a2d797cc0_exlst पेंट की जेब में रखते है मोबाइल तो नहीं बन सकते बाप
लन्दन
फर्टिलिटी एक्सपर्ट ने दुनिया के सभी वाशिंदों को चेतावनी देते हुए बताया है कि अगर आप अपनी पेंट की जेब में मोबाईल रखते है तो आप अपनी संतान उत्पन्न करने में फेल होते जा रहे है। जो व्यक्ति 1 घंटा भी मोबाईल का यूज करता है उसके स्पर्म बनने की प्रक्रिया धीमी होती जा रही है। बिर्टिश एक्सपर्ट ने सलाह दी है कि पुरुष इस लत से बाज आयें।




एक नई स्टडी के मुताबिक यदि आप मोबाइल अंडकोष या कमर के नीचे रखते हैं तो आपके स्पर्म लेवल में इतनी गिरावट आएगी कि कल्पना भी नहीं कर सकते। इस विषय पर ब्रिटिश फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स ने स्टडी की है। उन्होंने पुरुषों को मोबाइल की लत से बाज आने की सलाह दी है।


इस स्टडी में उच्चस्तरीय विशेषज्ञों की टीम शामिल थी। इन्होंने अपनी स्टडी में पाया कि जो पुरुष मोबाइल फोन को हमेशा अपनी जेब में रखते हैं उनके स्पर्म नष्ट होने की प्रक्रिया चिंताजनक है। आम आबादी में स्पर्म में गिरावट की समस्या से जूझने वाले 11 पर्सेंट लोगों के मुकाबले जेब में मोबाइल रखने वाले 47 पर्सेंट इस समस्या से ग्रस्त हैं।

हाइफा में टेक्निकल यूनिवर्सिटी के प्रफेसर मार्टिन डिर्नफेल्ड ने कहा, 'हमलोगों ने स्टडी में पाया कि मोबाइल की लत वालों में ऐक्टिव स्विमिंग स्पर्म और उसकी क्वालिटी दोनों में भारी गिरावट आई है। हमलोग का मानना है कि इसकी वजह फोन और उसकी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक ऐक्टिविटी के कारण स्पर्म प्रभावित हो रहा है।' इस स्टडी टीम ने बताया है कि 100 से ज्यादा पुरुष एक साल में फर्टिलिटी क्लिनिक पहुंच रहे हैं।

क्वॉलिटी ऑफ स्पर्म में भारी गिरावट

स्टडी में पता चला कि पुरुष अपना मोबाइल फोन अपनी थाई के पास रखते हैं। यहां तक कि जब वे रात में मोबाइल चार्ज कर रहे होते हैं तब भी वे बिस्तर के पास ही रखते हैं। आप अपना फोन बिस्तर के बगल में रखी हुई टेबल पर भी रखते हैं तो स्पर्म की गुणवत्ता प्रभावित होती है। यह रिपोर्ट जनरल रिप्रोडक्टिव बायोमेडिसिन में पब्लिश हुई है। इसमें लंबे समय की उस आशंका पर गहरी स्टडी है कि पुरुषों में फर्टिलिटी पर सेलुलर फोन का क्या प्रभाव पड़ता है।

पश्चिम के सभी देशों में स्पर्म की क्वॉलिटी बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि 40 पर्सेंट कपल्स को गर्भ धारण करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल लंदन के प्रफेसर गेडिस ग्रॉजिंसकस ने कहा, 'पुरुषों को मोबाइल की लत से बाहर निकलने की जरूरत है। वह मोबाइल के चक्कर में अहम चीज को खो सकते हैं। यदि आप ऑफिस सूट पहनकर जाते हैं तो मोबाइल सीने वाली जेब में रखें। इससे आपका स्पर्म सुरक्षित रह सकता है। इसके साथ ही आप मोबाइल सोते वक्त बिस्तर पर नहीं रखें। कुछ लोग अपना मोबाइल बेड पर भी शॉर्ट्स और पायजामे की जेब में रखते हैं। क्या सच में मोबाइल इतना जरूरी है आपके लिए? यह आपके लिए चेतावनी की तरह है कि अपनी आदत बदल डालिए। ऐसा नहीं करेंगे तो पिता बनना असंभव हो जाएगा।'


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top