Home > हेल्थ > गर्भवती लड़कियों को सोते समय भूल से भी नहीं करना चाहिए ये काम!

गर्भवती लड़कियों को सोते समय भूल से भी नहीं करना चाहिए ये काम!

 Special Coverage News |  8 Oct 2019 10:41 AM GMT  |  दिल्ली

गर्भवती लड़कियों को सोते समय भूल से भी नहीं करना चाहिए ये काम!

गनेंसी के समय महिलाओं को खुद के शरीर का और अपने पेट में पल रहे बच्चे का और भी ज़्यादा ख्याल रखना पड़ता है. प्रेगनेंसी का वक़्त महिलाओं के लिए काफी नाज़ुक होता है.ऊपर दिए गए पीले रंग के फॉलो बटन पर क्लिक जरूर करे ताकि आपको और भी ऐसी ही जानकारी मिलती रहे. प्रेगनेंसी के दौरान महिला की एक छोटी से गलती भी पेट में पल रहे बच्चे को बहुत ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकती है. इसीलिए हमेशा प्रेगनेंसी के समय हर महिला को अपना ख्याल रखना चाहिए।

बहुत सारी महिलाओं को पता होता है की प्रेगनेंसी के समय कैसा भोजन खाना चाहिए और कैसा भोजन नहीं खाना चाहिए क्योंकि ज़्यादातर महिलाओं को नहीं पता होता है की प्रेगनेंसी के दौरान कैसे सोना चाहिए और किस तरह से सोने से प्रेगनेंसी में महिलाओं को नुकसान होता है. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की प्रेगनेंसी में महिला को सोते समय कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।




पीठ के बल सोने की गलती

प्रेगनेंसी में महिलाओं को पीठ के बल नहीं सोना चाहिए। प्रेगनेंसी के समय गर्भाशय का पूरा भार पीठ के शिरा पर पड़ता है. शिरा यानि की जो महिला के शरीर के निचले हिस्से से खून को आपके हृदय तक पहुंचाती है. अगर महिला प्रेगनेंसी के समय पीठ के बल सोती है, तो इसकी वजह से महिला को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसीलिए कभी भी प्रेगनेंसी के समय महिला को पेट के बल नहीं सोना चाहिए।

दायी तरफ सोने की गलती

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को दायी तरफ भी नहीं सोना चाहिए। अगर महिला को पीठ के बल या पेट के बल सोने की आदत है उससे कई ज़्यादा अच्छा ये है की महिला दायी तरफ ही सोना चाहिए।, लेकिन फिर भी प्रेगनेंसी में महिला को दायी तरफ सोना ज़्यादा सुरक्षित नही माना जाता है. जब महिलाएं दायी तरफ सोती है तब महिलाओं के जिगर पर दबाव पड़ता है. जो महिला और महिला के पेट में पल रहे बच्चे के लिए काफी नुकसानदायक होता है. इसीलिए प्रेगनेंसी के समय महिला को दायी तरफ नहीं सोना चाहिए।





बायीं तरफ सोना है बेहतर

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बायीं तरफ सोना चाहिए। बायीं तरफ सोना महिला और महिला के पेट में पल रहे बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है. बाई तरफ सोने से महिला और महिला के पेट में पल रहे बच्चे के शरीर मे खून का बहाव सही तरीके से होता है. जिसके कारण से पेट में पल रहे बच्चे को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन और पोषण मिल पाता है. प्रेगनेंसी के समय बायीं तरफ सोने से महिला के शरीर के अंदरूनी अंगो मे भी कम दबाब पड़ता है और पेट में पल रहा बच्चा भी सुरक्षित और स्वस्थ रहता है, इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बायीं तरफ सोना चाहिए.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top