स्वास्थ्य

वजन कम करना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान सा उपाय!

Special Coverage News
10 Nov 2018 4:58 AM GMT
वजन कम करना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान सा उपाय!
x
एक नई स्टडी से पता चला है कि सुबह की अपेक्षा दोपहर के वक्त आराम करने से ज्यादा कैलरी बर्न होती हैं?

अगर आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो दिन के वक्त झपकी लेने से आपका काम काफी आसान हो सकता है। एक नई स्टडी से पता चला है कि सुबह की अपेक्षा दोपहर के वक्त आराम करने से ज्यादा कैलरी बर्न होती हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में हुई रिसर्च के मुताबिक सुबह की अपेक्षा दोपहर में आराम करके इंसान 10 फीसदी ज्यादा कैलरी बर्न कर सकता है।

स्टडी को लीड करने वाले वैज्ञानिक कर्जी के मुताबिक, 'एक ही काम को दिन के अलग-अलग वक्त पर करने से अलग-अलग कैलरी बर्न होती है, इस बात से हमें काफी हैरानी हुई।'

स्टडी में शोधकर्ताओं ने सात लोगों पर शोध किया। शोध स्पेशल लैबोरेटरी में किया गया और यह अंदाजा भी नहीं था कि क्या टाइम हुआ है। हर पार्टिसिपेंट को जाकर सोने और जगने के लिए कहा गया। लेकिन हर रात टाइम को चार घंटे बढ़ाते गए।

स्टडी को को-ऑथर जीन के मुताबिक, 'स्टडी से हम दिन के अलग-अलग वक्त पर मेटाबॉलिक रेट अलग होता है।' रिजल्ट से पता चला कि सुबह के वक्त आराम करने पर एनर्जी कम खर्च होती है और दोपहर के बाद सबसे ज्यादा खर्च होती है।

डॉ जीन ने यह भी बताया, 'हम क्या खाते हैं सिर्फ इसका ही असर नहीं होता बल्कि हम कब खाते और कब आराम करते हैं, इससे निर्धारित होता है कि हम कितनी एनर्जी बर्न करेंगे और कितनी फैट के रूप में स्टोर करेंगे। पूरी अच्छी हेल्थ के लिए खाने और सोने के समय का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।'


Next Story