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ये सारी चीजें गर्मी में आपको सुस्ती, आलस से बचाकर तरोताज़ा और खुश रखेगा

 Special News Coverage |  2016-04-02 13:15:39.0

ये सारी चीजें गर्मी में आपको सुस्ती, आलस से बचाकर तरोताज़ा और खुश रखेगा

नई दिल्ली: गर्मी का मौसम बहुत ही सुस्ती और आलस का होता है। इस मौसम में शरीर भारी लगने लगता है, कुछ करने की इच्छा नही होती, जिसके कारण किसी काम में मन नहीं लगता और थकान और बेहद सुस्त महसूस करते है। आज हम आपको बताते है कैसे गर्मी के मौसम में तरोताजा होकर मन लगा कर काम करें, आलस और सुस्ती से कैसे मुक्ति पाये। आप इन तरीकों से सुस्ती से छुटकारा मिलने के साथ ही ऊर्जा भी वापस आ जाएगी।

*गर्मी के मौसम में जब भी सुस्ती महसूस हो तो कच्चा नारियल खाएं या उसका पानी पीयें, नारियल में मौजूद ट्रिग्लिसराइड फैट ऊर्जा से भरपूर होता है, यह आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ाकर तरोताजा रखता है।


*गर्मी के मौसम में संतरा, अंगूर और नीबू जैसे खट्टे फल सुस्ती को दूर करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। अगर आप तुरंत तरोताजा होना चाहते है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। ये फल आपको प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ाने में भी काम आते हैं।

*गर्मी के मौसम में ठंडा पानी पीना भी सुस्ती को दूर करने में फायदेमंद होता है। आप थोड़ी-थोड़ी देर में ठंडा पानी पीते रहें, इससे आपके शरीर में ताजगी बनी रहेगी। लेकिन अगर आप खाली पेट है तो ज्यादा पानी न पीयें।

*गर्मी के मौसम में जलजीरा का पानी भी शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सुस्ती से मुक्ति दिलाता है।

*आप पानी में नीबू, दही या पुदीना मिला कर पीने से भी शरीर की सुस्ती से मुक्ति पा सकते है और इससे शरीर में ताजगी बनी रहेगी।

*आम का या बेल का शरबत भी सुस्ती को दूर करता है और साथ ही साथ शरीर के लिए लाभदायक भी होता है।

*अदरक की चाय पीने से भी सुस्ती दूर होती है, एक शोध में पता चला है अदरक में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो शरीर में ताजगी लाता है और साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे आपके शरीर को आराम महसूस होता है।

*गर्मी के मौसम में शरीर को ऊर्जावान बनाने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है, बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है, बादाम में मौजूद प्रोटीन और वसा आपके शरीर को ऊर्जा से लबालब रखते हैं, जिसके कारण सुस्ती नहीं आती।

*केला भी गर्मी के लिए काफी फायदेमंद है। यह शरीर का शुगर लेवल नियंत्रित रखता है और पाचन प्रक्रिया को भी धीमा करता है। केला में पोटैशियम और विटामिन-बी भी पर्याप्त मात्रा में होने पर यह आपको ऊर्जावान बनाता है।

*साबुत अनाज जैसे गेहूं, चावल और मूंग आदि ऊर्जावान बनाने वाली चीजें हैं। इन चीजों को खाने से भी सुस्ती दूर होती है लेकिन तब तक जब तक आप अगला भोजन न कर लें।

क्या आपको पता है कि दुनिया भर में आलसी लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है? जानी मानी स्वास्थ्य पत्रिका में छपे एक शोध के मुताबिक़ दुनिया भर में व्यायाम या किसी भी तरह का शारिरिक परिश्रम करने वालों की संख्या घटती जा रही है। शोध के अनुसार व्यायाम ना करने से दिल का दौरा, मधुमेह और कोलोन कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

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