Breaking News
Home > पढ़ें : शराब हानिकारक या लाभदायक

पढ़ें : शराब हानिकारक या लाभदायक

 Special News Coverage |  2015-10-23 08:50:20.0

Wine



लोगों में अक्सर शराब को लेकर एक संशय बना हुआ है की यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है या फिर लाभदायक। बहुत सारे लोग इस बात को नही जानते है की शराब स्वास्थ्य के लिए कितनी हानिकारक है या कितनी लाभदायक। बहुत सारे शोधों में विशेषज्ञों ने शराब को जहा फायदेमंद बताया है। वहीं इसका शरीर पर विपरीत प्रभाव भी पड़ता है।

लंदन में हुए एक शोध में यह पाया गया कि थोड़ी मात्रा में शराब का सेवन सेहत और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद होता है। थोड़ी मात्रा में शराब पीने के बाद आदमी आसानी से दिमागी पहेलियां हल कर देता है। वैज्ञानिकों के अनुसार बिना शराब पीये हुए लोगों की तुलना में कम मात्रा में शराब पीने लोगों का दिमाग ज्यादा सक्रिय हो जाता है।


एल्कोहल की बजाए बीयर पीने वालों का दिमाग आम लोगों की तुलना में 40 प्रतिशत ज्यादा सक्रिय हो जाता है। इसके अलावा हम सब जानते हैं कि शराब हमारे लिए कितनी खतरनाक साबित हो सकती है। हम रोजाना ही समाचार पत्रों या फिर टेलीविज़न के जरिये जानते हैं कि शराब जानलेवा होने के साथ-साथ आंतरिक कलह की वजह भी बनता है।

शराब शरीर को जितना फायदा पहुंचती है उससे कही ज्यादा जानलेवा साबित होती है। शराब की वजह से समाज में अपराध बढ़ते हैं। कई बार तो लोग शराब पीकर एक दूसरे की जान तक ले लेते हैं। शराब की लत इंसान को बर्बाद तो करती ही है साथ ही यह शरीर को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुँचाती है।

शराब पिने वाले व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता काम हो जाती है तथा साथ ही लीवर किडनी तथा हार्ट संबंधी परेशानिया होने लगती है। एक सर्वे के अनुसार सात हजार पुरुषों और महिलाओं पर दस साल तक किए गए सर्वे में पाया गया की जो लोग नियमित रूप से शराब पीते हैं उनके मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट आई।

सर्वे में यह भी पाया गया कि जो लोग रोजाना डेढ़ पिंट या डेढ़ ग्लास वाइन पीते हैं उनको आम तौर पर स्वास्थ्य की समस्या नहीं पाई गई। साथ में यह भी देखा गया कि 60 की उम्र के वैसे लोग जो अधिक मात्र में शराब का सेवन करते थे उनकी याददाश्त 70 की उम्र के ज्यादा के लोगों की तरह हो गई थी।

इस सर्वे में शामिल लोगों को तब शामिल किया गया था जब उनकी उम्र 56 साल की थी और लगभग दस साल के बाद उनकी मौत हो गई, शराब पीने से जितना फायदा है उससे कहीं ज्यादा नुकसान है। यह इंसान के शरीर, दिमाग के साथ आतंरिक अंगो को भी प्रभावित करता है। अत: शराब से होने वाले नुकसान को समझें और सोच समझकर इसका सेवन करें।
साभार : न्यूज़ TRACK

href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें




style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">

नवीनतम

Share it
Top