Home > कॉगों नागरिक की हत्या के विरोध में कॉगों में भारतीयों दुकानों पर हमला, कुछ को चोटें आई

कॉगों नागरिक की हत्या के विरोध में कॉगों में भारतीयों दुकानों पर हमला, कुछ को चोटें आई

 Special News Coverage |  2016-05-26 14:26:08.0

Congo attacked in Indians shops protest against the killing of Congo civilians

कॉगों: दिल्ली में कॉगों के एक नागरिक की पीट-पीटकर हत्या के विरोध में कॉगों में भारतीयों की दुकानों पर तोड़-फोड़ की गई और भारतीय छात्रों पर हमला किया गया जिसमें कुछ को चोट भी आई है। काँगों के एक 29 वर्षीय नागरिक मसुंदा कितादा ओलिवर की दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में कुछ बदमाशों ने बुरी तरह पिटाई की थी। हमलें में घायल ऑलिवर ने बाद में दम तोड़ दिया था।

भारतीयों पर हुये हमले की पुष्टि करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह स्थानीय प्रशासन के साथ में लगातार संपर्क में है और स्थिति इस समय शांत है। विदेश सचिव विकास स्वरुप ने कहा कि भारत और कॉंगों के रिश्ते कई साल पुराने हैं। हजारों अफ्रीकी छात्र भारत के शिक्षातंत्र का लाभ उठा रहे हैं और हम उनकी सुरक्षा का वादा करते हैं। बुधवार को विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने अफ्रीकी छात्रों को आश्वासन दिया था कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को दिल्ली में ओलिवर की हत्या की कड़े शब्दों में निंदा की थी और कहा था कि सरकार भारत में विदेशी नागरिकों, विशेषकर अफ्रीका के छात्रों के साथ संबंधों को अत्यन्त महत्व देता है।


विदेश मंत्रालय में सचिव (अफ्रीका) अमर सिन्हा ने अफ़्रीकी देशों के राजदूतों के एक प्रतिनिधिमंडल से कहा था कि भारत सरकार ने इस दुःखद घटना को अत्यन्त गम्भीरता से लिया है। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि सरकार इस बात का विशेष ध्यान रखेगी कि अफ़्रीकी नागरिकों और विद्यार्थियों का भारत में स्वागत हो और ऐसी घटनाएं भविष्य में न हों।

दो संदिग्ध व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने राजदूतों को आश्वस्त किया कि इस घटना के ज़िम्मेदार व्यक्तियों को कड़ा दण्ड दिया जायेगा। अमर सिन्हा ने यह भी कहा कि ऐसी प्रत्येक घटना को नस्ल-भेद से प्रेरित घटना के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। भारत में हज़ारों अफ़्रीकी विद्यार्थी किसी भी समस्या के बगैर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं और भारत सरकार विदेशी छात्रों, विशेषकर अफ्रीका से आये हुए लोगों के साथ संबंधों को अत्यन्त महत्त्व देता है।

Tags:    
Share it
Top