Top
Home > Archived > भारत सरकार ने आतंकी संगठन ISIS की वेबसाइटों और सोशल मीडिया अकाउन्ट किये ब्लॉक

भारत सरकार ने आतंकी संगठन ISIS की वेबसाइटों और सोशल मीडिया अकाउन्ट किये ब्लॉक

 Special News Coverage |  15 Oct 2015 7:16 AM GMT


ISIS

नई दिल्ली : दुनिया के लिए खतरा बन रहे आईएसआईएस के दो वेबसाइटों पर भारत ने प्रतिबंध लगा दिया है। खासतौर पर इस आतंकी संगठन ने इंटरनेट से जुड़े युवाओं को सोशल साइट्स के जरिये बहकाने की कोशिश की जिसके चलते दुनियां भर के कई युवा आईएस में शामिल हुए। पिछले कुछ दिनों भारत में भी इंटरनेट के जरिये आईएस में भर्ती करते हुए कुछ लोग पकडे गए, शायद इसी का असर है कि सरकार भी अब इस गंभीरता को समझ करा ऐसा कदम उठाया है।


इसी मुद्दे पर चर्चा करने के लिए टेलीकम्युनिकेशन मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने सिक्योरिटी एजेंसियों से लेकर गृह मंत्रालय के सदस्यों की एक बैठक बुलाई जिसके बाद यह फैसला लिया गया कि भारत में ऐसी वेबसाइट पर रोक लगाई जाएगी जो प्रोपेगंडा के जरिये देश में साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास कर रही हैं।

इस बैठक के बाद सरकार ने आईएस से जुडी दो वेबसाइट भी ब्लॉक कर दी, कहा जा रहा रहा है कि ये वेबसाइट आईएस से जुडी है। ये दोनों वेबसाइट इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) का था, जो अफवाह फैलाने के लिए जम्मू-कश्मीर के कुछ अज्ञात लोगों द्वारा चलाया जा रहा था। साथ ही इन वेबसाइटों के फेसबुक पेज भी ब्लॉक कर दिए गए हैं। इन दोनों वेबसाइटों पर आईएसआईएस ने बम बनाने की जानकरी डाला ऱखी थी। जिसे फेसबुक पेज के जरिए फैलाया जा रहा था।

टेलीकम्युनिकेशन मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि हम अपनी प्रतिबद्धताओं को समझते हैं और जब जब सुरक्षा साम्प्रदायिक सौहार्द और चरमपंथ की आएगी तो जो जरूरी होगा हम वह कदम उठाएंगे। सरकार ने इस साल आतंकी गतिविधियों से जुडी लगभग 55 से 60 वेबसाइट्स और सोशल नेटवर्किंग साइट के पेज को ब्लॉक की है। इस मीटिंग की अध्यक्षता इंडियन कंप्यूटर इमर्जेन्स रेस्पॉन्स टीम (CERT.In) ने की यह एक सरकारी एजेंसी है।



href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">
Facebook
पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें




style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">


स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it