Top
Home > Archived > ‘इंटरनेट स्टार’ हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

‘इंटरनेट स्टार’ हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 Special News Coverage |  18 March 2016 8:23 AM GMT

‘इंटरनेट स्टार’ हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
न्यूयार्क:‘टाइम’ पत्रिका ने बताया नरेंद्र मोदी इंटरनेट पर सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में शामिल हैं| बताया पिछले साल पाकिस्तान दौरे के बारे में ट्विटर पर मोदी की घोषणा का हवाला देते हुए पत्रिका ने उन्हें इस साल लगातार दूसरे वर्ष गैर सूचीबद्ध सूची (अनरैन्क्ड लिस्ट) में ‘इंटरनेट पर सर्वाधिक प्रभावी 30 लोगों में शामिल किया है।
इस सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प, रियलिटी टीवी स्टार किम करदाशियां एवं पति कान्ये वेस्ट, लेखिका जे के रॉलिंग, पूर्व ओलंपिक एथलीट केटलिन जेनर और फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो शामिल हैं। मोदी के बारे में टाइम ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता मोदी ट्विटर पर अपने 1.8 करोड़ फॉलोअर और फेसबुक पर 3.2 करोड़ लाइक्स के साथ ‘इंटरनेट स्टार’ हैं।

कूटनीति के लिए मोदी द्वारा सोशल मीडिया का इस्तेमाल किए जाने का ‘अपने अन्य समकालीन नेताओं से अलग मोदी अक्सर खबरों को बताने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं।’ मोदी ने ट्वीट करके यह सूचना दी थी कि वह नवाज शरीफ को उनके 66वें जन्मदिन पर बधाई देने के लिए पाकिस्तान के शहर लाहौर जाएंगे। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को जन्मदिन की बधाई देने में मोदी से हुई चूक का भी जिक्र किया और कहा कि मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति को गलत दिन जन्मदिन की बधाई दे दी जिसे गनी ने बेहद विनम्रता से ठीक करते हुए बताया कि उनका जन्मदिन मई में है।

पत्रिका ने कहा, ‘गलत कारणों के कारण यह ट्वीट सुर्खियों में आ गया। पिछले साल टाइम ने अपनी वार्षिक सूची में दुनिया के सर्वाधिक प्रभावशाली 100 लोगों में मोदी को शुमार किया था और इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पत्रिका में उनका प्रशंसा से भरा परिचय लिखा था। इसमे भारतीय-कनाडाई ब्लॉगर लिली सिंह को भी शामिल किया गया है, जिनके बारे में टाइम ने लिखा कि वह तेजी से पर्दे पर और पर्दे के पीछे यूट्यूब की बड़ी स्टार बन गई हैं। पत्रिका ने कहा कि अक्सर अपने अपमानजनक ट्वीट और आॅनलाइन टिप्पणियों के लिए आलोचना झेल रहे रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी के दावेदार ट्रम्प के ट्विटर पर डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदार हिलेरी क्लिंटन सहित किसी भी उम्मीदवार की तुलना में सर्वाधिक, तकरीबन 70 लाख फॉलोअर हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it