Home > ड्रोन हमले में मारा गया आईएस प्रमुख शफी, भारत में ISIS का चीफ रिक्रूटर

ड्रोन हमले में मारा गया आईएस प्रमुख शफी, भारत में ISIS का चीफ रिक्रूटर

 Special News Coverage |  2016-04-25 06:42:13.0

ड्रोन हमले में मारा गया आईएस प्रमुख शफी, भारत में ISIS का चीफ रिक्रूटर

दमिश्क: आतंकी मोहम्मद शफी कर्नाटक के भटकल गांव का रहने वाला था और उसने कई युवाओं को आईएसआईएस के साथ जोड़ा था। लेकिन उनमें से कुछ को भारत ने गिरफ्तार कर लिया।

ऐसा बताया जाता है कि शफी ने भारत से 30 युवकों की भर्ती इस संगठन में करवाई थी और वह 700 से ज्यादा के संपर्क में था। आईएस में भर्ती हुए लगभग 23 लड़ाके बीते साल गिरफ्तार हुए थे और इनमें से आधों को एनआईए, दिल्ली पुलिस, महाराष्ट्र पुलिस, J&K पुलिस, मध्य प्रदेश और केरल पुलिस ने गिरफ्तार किया था। शफी की योजना देश के हर राज्य में आईएस यूनिट को स्थापित करने की थी।


सरकार के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक कर्नाटक में भटकल के रहने वाले शफी के बाद फिलहाल भारतीय आईएस यूनिट को कोई हेड नहीं कर रहा है। उसका बड़ा भाई सुल्तान अरमर भी पिछले साल मार्च में इसी तरह के ड्रोन हमले में मारा गया था और उसने पिछले साल तक इस यूनिट को चलाया था। सरकार और इंटेलिजेंस के तीन बड़े सूत्रों से शफी की मौत की पुष्टि की है।

इस बात की संभावना है कि शफी पिछले एक साल से फेसबुक ग्रुप और वॉट्सऐप-स्काईप जैसी मैसेजिंग ऐप के जरिए कम से कम 600-700 युवाओं के संपर्क में था और उसने कई लोगों को आईएसआईएस में शामिल कर लिया था। उसने संगठन के लिए फंड जुटाने में भी मदद की थी। सूत्रों का कहना है कि आईएस में भर्ती होने वाले बहुत कम लोग सीरिया जा पाए क्योंकि सुरक्षा एजेंसियां भारत में इनकी हरकतों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

सरकारी सूत्रों ने बताया, 'हमें उसकी मौत के बारे में पता चला हम और जानकारियां जुटा रहे हैं। फाइनल कंफर्मेशन और जानकारियां जुटाने में वक्त लग सकता है क्योंकि सीरिया से जानकारियां जुटाना मुश्किल है जहां आईएस का कब्जा है लेकिन ये एक बड़ी खबर है।'

अरमार भाईयों के आईएसआईएस के साथ लिंक के बारे में पहली बार यासीन भटकल से पूछताछ के दौरान पता चला था। यासीन भटकल आईएम से जुड़ा हुआ था और उसे 2013 में गिरफ्तार किया गया था।

Tags:    
Share it
Top