Home > मक्का क्रेन हादसा : मरने वालों की फैमिली को 1.7 करोड़, घायलों को मिलेंगे 88 लाख रुपये

मक्का क्रेन हादसा : मरने वालों की फैमिली को 1.7 करोड़, घायलों को मिलेंगे 88 लाख रुपये

 Special News Coverage |  2015-09-17 09:08:37.0

Mecca-victims


मक्का : सऊदी अरब ने मक्का क्रेन हादसे में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को 10 लाख रियाल (करीब 1.7 करोड़ रुपये) देने का एलान किया है। प्रत्येक घायल को भी 5 लाख रियाल (88 लाख रुपये) मिलेंगे। इसके 11 सितंबर को पवित्र शहर मक्का की अल हरम मस्जिद में क्रेन गिरने से कम से कम 111 लोग मारे गए, जबकि लगभग 400 लोग घायल हुए थे। मरने वालों में 11 भारतीय भी शामिल हैं।

सऊदी अरब के किंग सलमान ने यह भी कहा है कि क्रेन हादसे में मरने वालों के परिवार में से दो लोगों को अगले साल सऊदी सरकार न सिर्फ मेहमान का दर्जा देगी, बल्कि उनके हज का सारा खर्च भी खुद उठाएगी।


बता दें कि जिस क्रेन से इतना बड़ा हादसा हुआ, उसे संचालित करने वाली कंस्ट्रक्शन कंपनी 'सऊदी बिन लादेन ग्रुप' (एसबीजी) को सऊदी सरकार पहले ही निलंबित कर चुकी। अब इस कंपनी को कोई नया ठेका नहीं मिलेगा।

एसबीजी को मक्का की इस मस्जिद का एरिया 43 लाख स्क्वेयर फीट तक बढ़ाने का काम सौंपा गया था। इसके लिए मस्जिद के चारों ओर बड़ी-बड़ी क्रेनें लगाई गई थीं। इस प्रोजेक्ट पर सऊदी सरकार 1.37 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रही है। कंस्ट्रक्शन इस तरह किया जा रहा था कि वहां एक बार में 22 लाख लोग मौजूद रह सकें। ग्रैंड मस्जिद के विस्तार का काम सऊदी के पूर्व किंग अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज ने 2011 में शुरू करवाया था।

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि क्रेन लगाने के मानकों का सही तरीके से पालन नहीं किया गया था।


ताज़ा खबरों से जुड़े रहने के लिए फेसबुक पर लाइक करें - Facebook
ट्विटर पर फॉलो करें - Twitter
स्पेशल कवरेज न्यूज़ के एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

Share it
Top