Home > Archived > मोदी सरकार का फैसला, पाकिस्तानी हिन्दु शरणार्थी भारत में खरीद सकेंगे जमीन

मोदी सरकार का फैसला, पाकिस्तानी हिन्दु शरणार्थी भारत में खरीद सकेंगे जमीन

 Special News Coverage |  17 April 2016 10:56 AM GMT

मोदी सरकार का फैसला, पाकिस्तानी हिन्दु शरणार्थी भारत में खरीद सकेंगे जमीन

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने भारत में रहने वाले पाकिस्तानी हिन्दू शरणार्थी को बड़ी राहत दी है, अब पाकिस्तान के हिन्दू शरणार्थी भारत में जमीन खरीद सकेंगे। सरकार ने उन्हें बैंक खाता खोलने की इजाजत भी दी है। भारतीयों की तरह इन लोगों की भी खाते में पैसे जमा करने पर ब्याज मिलेगा।

केन्द्रीय गृहमंत्रालय ने इस बात की अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के मुताबिक ये लोग अब पैन या आधार कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकेंगे। सरकार ने पाकिस्तान के हिन्दू शरणार्थी को भारत के नागरिक के रजिस्ट्रेशन के लिए चुकाई जाने वाली फीस में भारी छूट देने का फैसला किया है। अब तक इसके लिए जहां 15,000 रुपए वसूले जा रहे थे, वहीं अब यह राशि घटाकर महज 100 रुपए कर दी गई है।


सरकार पाकिस्तान से आए इन हिन्दू शरणार्थियों पर नजर रखे हुए हैं। यहां इन लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, इसीलिए सरकार ने इन्हें यह रियायत देने का फैसला लिया है। देशभर में चार सौ पाकिस्तानी हिन्दू हैं, जो अहमदाबाद, राजकोट, कच्छ, जोधपुर, जेसलमेर, जयपुर, रायपुर, भोपाल, इंदौर, मुंबई, नागपुर, पुणे, लखनऊ और दिल्ली में रह रहे हैं।

वैसे, भारत में सिफ पाकिस्तान के हिन्दू शर‍णार्थियों ही नहीं रहते। अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान से भागकर आए अल्पसंख्यक भी यहां डेरा जमाए हुए हैं। इनकी संख्या लाखों मेें है और इनमें ज्यादातर हिन्दू और सिख हैं।

Tags:    
Share it
Top