Home > पीएम मोदी आयरलैंड और अमरीका के 7 दिन के दौरे पर रवाना

पीएम मोदी आयरलैंड और अमरीका के 7 दिन के दौरे पर रवाना

 Special News Coverage |  2015-09-23 05:56:03.0

pmmodi_650x400_61442974365

नई दिल्ली: आयरलैंड और अमरीका की एक सप्ताह की यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सवेरे रवाना हो गए हैं। यात्रा के पहले चरण में पीएम मोदी आज दिन में आयरलैंड की राजधानी डबलिन पहुंचेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया कि एक दिन के व्यस्त कार्यक्रम के बाद वे देर रात को न्यूयार्क जाएंगे।

लगभग साठ साल के अंतराल पर किसी भारतीय प्रधानमंत्री की आयरलैंड की यात्रा हो रही है। इस दौरान द्विपक्षीय, आर्थिक और व्‍यापारिक संबंधों को और मजबूत बनाने की कोशिश होगी। पंडित नेहरू 1949 और 1956 में आयरलैंड गए थे। आयरलैंड में भारतीय समुदाय से भी उनकी मुलाकात और बातचीत होगी। वहां करीब 25 से 30 हज़ार प्रवासी भारतीय रहते हैं। मोदी ने उम्मीद जतायी कि उनकी यात्रा से भारत एवं आयरलैंड के बीच आर्थिक संबंध और दोनों देशों के नागरिकों के बीच रिश्ते मजबूत होंगे।





प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, आयरलैंड के प्रधानमंत्री एंडी कैनी के साथ व्यापक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। बातचीत के दौरान व्यापार तथा वाणिज्य संपर्कों में और वृद्धि करने के आपसी अवसरों पर चर्चा होगी। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ में घटनाक्रम, जलवायु परिवर्तन जैसे अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। आयरलैंड में भारतीय राजदूत राधिका लाल लोकेश ने कहा कि दोनों नेता कई क्षेत्रों में प्रस्तावित समझौतों पर चर्चा आगे बढ़ायेंगे।



style="display:inline-block;width:336px;height:280px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="4376161085">



दोनों देश शैक्षिक आदान प्रदान कार्यक्रम के बारे में समझौते को अंतिम रूप देने के नजदीक हैं। इसके अलावा कृषि क्षेत्र में समझौते को लेकर विचार विमर्श जारी है। विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच कार्यक्रम पहले से ही जारी है और वर्तमान संदर्भ में इसे आगे बढ़ाने पर विचार हो रहा है। आयरलैंड में भारतीय व्यापारियों को उम्मीद है कि पीएम मोदी की यात्रा से व्यापार और वाणिज्य क्षेत्र में आपसी सहयोग का मार्ग प्रशस्त होगा।

अमेरिका में पीएम मोदी का 'ट्रेवेल प्लान'


प्रधानमंत्री 24-25 सितंबर को अमेरिका पहुंचेंगे। जहां वह संयुक्त राष्ट्र में सस्टेनेबल डेवेलपमेंट पर एक बैठक को संबोधित करेंगे। इसके अलावा वह न्यूयॉर्क में ही ग्लोबल सीईओ के लिए रखे गए डिनर में भी शिरकत करेंगे। इसके बाद 26 सितंबर को मोदी कैलिफोर्निया जाएंगे, जहां विदेश मंत्रालय की ओर से भारत और अमेरिका के बीच उद्योग बढ़ाने के एक कार्यक्रम में वह हिस्सा लेंगे। 27 सितंबर को पीएम फेसबुक और गूगल के हेडक्वार्टर जाएंगे।
अमरीका में पीएम मोदी अपने व्‍यस्‍त कार्यक्रम के दौरान संयुक्‍त राष्‍ट्र वर्ष 2015 के बाद विकास एजेंडा सम्‍मेलन, शांति शिखर वार्ता और जी4 समूहों की बैठक को संबोधित करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री अमेरिका के साथ द्विपक्षीय वार्ता और कई देशों के शीर्ष नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे।

अमेरिका से हेलीकॉप्टर खरीदने के सौदे को मिली मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिका दौरे से ठीक पहले सरकार ने अमेरिका से हेलीकॉप्टर खरीदने के फैसले को हरी झंडी दे दी है। वायुसेना के लिए खरीदे जाने वाले इस सौदे को लेकर कुछ सालों से बातचीत चल रही थी। करीब 3 अरब डॉलर के इस सौदे के दौरान भारत-अमेरिका से 15 अपाचे हेलिकॉप्टर और 22 हेवीलिफ्ट चिनूक हेलिकॉप्टर खरीदे जाएंगे।

href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

Tags:    
Share it
Top