Home > पीएम मोदी ने तोड़ा फ्लैग कोड रुल? तिरंगे पर दिया आटोग्राफ

पीएम मोदी ने तोड़ा फ्लैग कोड रुल? तिरंगे पर दिया आटोग्राफ

 Special News Coverage |  2015-09-25 11:48:59.0

Indian-Flag-sign-by-pm-modi

न्यूयॉर्क: पीएम मोदी और टॉप कंपनियों के सीईओज के साथ गुरुवार रात हुए डिनर के लिए न्यूयॉर्क में मशहूर शेफ विकास खन्ना और उनकी टीम ने डिशेज तैयार की थीं। विकास का कहना है कि पीएम मोदी ने डिनर के बाद उन्हें गिफ्ट में कथित तौर पर ऑटोग्राफ वाला तिरंगा दिया था।

अब इस पर विवाद हो गया है। वह इसलिए क्योंकि नियमों के मुताबिक तिरंगे पर कुछ भी लिखा नहीं जा सकता। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत सरकार अब विकास से यह तिरंगा वापस ले सकती है। जबकि विकास यह तिरंगा अमेरिकी प्रेसिडेंट ओबामा को देने वाले थे।


क्या कहता है भारत का झंडा संहिता

26 जनवरी, 2002 से लागू फ्लैग कोड तीन पार्ट में है। इसके पार्ट 3 (सेक्शन 5) में इंडियन फ्लैग के मिसयूज के बारे में बताया गया है। इसके प्वाइंट 3.28 में साफ लिखा है कि तिरंगे पर किसी भी तरह से कुछ भी लिखना नहीं चाहिए। कुछ भी लिखना या साइन करना फ्लैग कोड का उल्लंघन है।

CPuwIGDUAAEmwHJ

पंजाब के अमृतसर में जन्मे शेफ विकास खन्ना ने बताया कि उन्होंने गुरुवार को पीएम और सीईओज की मीटिंग और डिनर के लिए 26 डिशेज तैयार की थीं। यह भारत के अलग-अलग फेस्टिवल में परोसी जाने वाली डिशेज थीं। विकास के मुताबिक, डिनर के बाद मोदी ने उन्हें गले लगाया और अपने ऑटोग्राफ वाला तिरंगा गिफ्ट किया।

CPu2JbWUEAEHHPA

बता दें कि न्यूयॉर्क के फाइव स्टार होटल वॉल्डोर्फ एस्टोरिया में हुए डिनर में लॉकहीड मार्टिन की प्रेसिडेंट मार्लिन ए ह्यूसन, फोर्ड मोटर के प्रेसिडेंट मार्क फील्ड्स, पेप्सिको कंपनी की सीइओ इंदिरा नूई, जॉनसन एंड जॉनसन के प्रेसिडेंट जार्ज मेस्क्विटा समेत दुनिया के कई बड़ी कंपनियों के सीईओ शामिल हुए थे।

script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js">

style="display:inline-block;width:336px;height:280px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="4376161085">



href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

Share it
Top