Home > भारत में धर्मं से प्रेरित होकर हत्याएं, दंगे और जबरन धर्म परिवर्तन: अमेरिकी रिपोर्ट

भारत में धर्मं से प्रेरित होकर हत्याएं, दंगे और जबरन धर्म परिवर्तन: अमेरिकी रिपोर्ट

 Special News Coverage |  2015-10-15 06:32:12.0



john kerry


वाशिंगटन : भारत में धर्म और सांप्रदायिकता को लेकर एक बार फिर अमेरिका ने नई रिपोर्ट जारी की है। अंतरराष्ट्रीय धार्मिक आजादी 2014 पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में धर्म से प्रेरित हत्याएं, गिरफ्तारियां, दंगे और जबरदस्ती धर्म परिवर्तन की घटनाएं हुई हैं और कुछ मामलों में पुलिस सांप्रदायिक हिंसा से प्रभावी तरीके से निपटने में विफल रही है।

विदेश मंत्री जॉन केरी की ओर से जारी वार्षिक रिपोर्ट के भारतीय खंड में विदेश विभाग ने कहा है कि कुछ सरकारी अधिकारियों ने अल्पसंख्यकों के खिलाफ भेदभाव पूर्ण बयान दिया है।


रिपोर्ट में कहा गया है, ‘धर्म से प्रेरित हत्याओं , गिरफ्तारियों, जबरन धर्मांतरण, सांप्रदायिक दंगों और व्यक्ति के धर्म परिवर्तन के अधिकार को रोकने वाली कार्रवाइयों की सूचना मिली है।’ इसमें कहा गया है कि कुछ मामलों में स्थानीय पुलिस सांप्रदायिक हिंसा से प्रभावी तरीके से निपटने में विफल रही है। इसमें अल्पसंख्यकों पर हमलों की घटनाएं भी शामिल हैं।

स्थानीय एनजीओ ‘एक्ट नाउ फॉर हॉर्मनी एंड डेमोक्रेसी’ के अनुसार 2014 में मई से साल की समाप्ति तक धर्म से प्रेरित हमलों की आठ सौ से अधिक घटनाएं हुई हैं।

href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें




style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">


Share it
Top