Home > Archived > देखें वीडियो- अब जापान बनाएगी अदृश्य ट्रेन, जी हां, ये कोई मजाक नहीं

देखें वीडियो- अब जापान बनाएगी अदृश्य ट्रेन, जी हां, ये कोई मजाक नहीं

 Special News Coverage |  8 April 2016 1:01 PM GMT

देखें वीडियो- अब जापान बनाएगी अदृश्य ट्रेन, जी हां, ये कोई मजाक नहीं

नई दिल्ली: जापान अब एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है, जिससे ट्रेनें अदृश्य हो जाएंगी। जी हां, यह कोई मजाक नहीं है। यह हकीकत में होने वाला है बल्कि जापान में अब लोगों को जल्द ही 'अदृश्य' ट्रेन देखने को मिल सकती है। उम्मीद है की इस ट्रेन को 2018 में लांच किया जाएगा और शुरुआत में कुछ हाईस्पीडस रुटों पर ही इसे अमल में लाया जाएगा।

आपने अब तक सिर्फ कहानियों, किताबों और फिल्मों में ही देखा और सुना होगा कि कोई वस्तु या इंसान देखते ही देखते गायब हो गया। लेकिन हकीकत में इस नामुमकिन चीज को जापान के वास्तुकार काजूयो सेजिमा ने संभव बना दिया है। ट्रेन पर हमेशा नवीनतम तकनीकों का उपयोग करने वाला जापान एक ऐसी ट्रेन विकसित करने में लगा हुआ है, जो बेहद गौर से देखने पर ही ट्रैन दिखाई देगी। दरअसल इस नई ट्रेन की सोच को वास्तुकार काजुयो सेजिमा ने डिजाइन किया है। नए डिजाइन के साथ इस ट्रेन को बनाने में शीशे का इस्तेमाल किया गया है तथा अर्द्ध पारदर्शी बनाया गया है। इस कारण ये अपने आस-पास के वातावरण में घुलमिल जाती है। इसी कारण अदृश्य प्रतीत होती है।




जानकारी के अनुसार, उम्मीद है कि यह अदृश्य ट्रेन 2018 तक' पटरी पर चलती 'दिखाई' देने लगेगी। आरम्भ में कुछ हाई स्पीड रूटों पर ही इसे चलाया जाएगा। बाद में अन्य स्टेशनों पर इसे चलाया जाएगा।

आपको बता दे कि इससे पहले एक ऐसी ड्रेस बनाई गई थी जिसे पहनने के बाद वो शरीर से ओझल हो जाती है। इस ड्रेस को लेकर पूरी दुनिया में काफी हलचल मच गई थी। इस इनविजिबल ड्रेस के बाद अब जापान इनिविजिबल ट्रेन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

आप जानते होंगे टेक्‍नोलॉजी के मामले में दुनिया का सबसे एंडवास देश जापान माना जाता है। इस देश की खासियत यह है कि यहां के लोग हमेशा नई तकनीक के बारे में सोचते रहते हैं और दुनिया से एक कदम आगे चलने की ख्‍वाहिश रखते हैं। शायद यही कारण है कि बुलेट ट्रेन से लेकर हाई-फाई सोसाइटी तक, हर जगह जापान की बादशाहत है। यही नहीं यहां पर इलीवेटर इतना तेज है कि पलक झपकते ही यह फर्स्ट फ्लोर से सेकेंड फ्लोर पर पहुंचा देता है। इसके अलावा जापान में ही लेसर गन मशीन का आविष्कार हुआ है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top