Home > Archived > इस देश के सरकारी दफ्तरों में अब हफ्ते में 2 दिन काम, 5 दिन छुट्टी

इस देश के सरकारी दफ्तरों में अब हफ्ते में 2 दिन काम, 5 दिन छुट्टी

 Special News Coverage |  28 April 2016 10:16 AM GMT

इस देश के सरकारी दफ्तरों में अब हफ्ते में 2 दिन काम, 5 दिन छुट्टी

नई दिल्ली: भारत समेत दुनिया के सभी देशों में जहां हफ्ते में 5 दिन काम और 2 दिन छुट्टी की व‍कालत हो रही है, लेकिन एक ऐसा देश भी है जहां सरकारी दफ्तरों में अब हफ्ते में सिर्फ 2 दिन काम और 5 दिन छुट्टी की घोषणा की गई है। हालांकि, यह अलग बात है कि लातिन अमरीकी देश वेनेजुएला की सरकार ने यह कदम मजबूरी में उठाया है।

दरअशल में, वेनेजुएला में बिजली संकट की समस्या बहुत ही गंभीर हो गयी है। बिजली संकट से घिरे लातिन अमरीकी देश वेनेज़ुएला में सरकार ने सरकारी कर्मचारियों से सिर्फ 2 दिन काम पर आने को कहा है। उपराष्ट्रपति अरिस्तोबुलो इस्तुरिज़ ने घोषणा की है कि जब तक बिजली संकट खत्म नहीं हो जाता, सरकारी कर्मचारी सिर्फ सोमवार और मंगलवार को अपने दफ्तर में आये।


बता दें वहां की सरकार ने बुधवार से सरकारी और निजी क्षेत्र के कार्यालयों के लिए दो दिन के सप्ताह की घोषणा की है। यानी यहां दफ्तरों में पांच दिन छुट्टी रहेगी और सिर्फ दो दिन काम होंगे। वेनेज़ुएला को भीषण सूखे का सामना करना पड़ा रहा है, जिसके कारण उसके मुख्य हाइड्रोइलेक्ट्रिक बांध में जलस्तर बहुत नीचे चला गया है। कटौती के कारण बाजारों में भी बिना बिजली के ही काम हो रहा है। बिजली की कमी ने वेनेज़ुएला के आर्थिक संकट को और गंभीर बना दिया है।

विपक्ष ने आरोप लगाया है कि सरकार इस संकट को ठीक से नहीं संभाल पा रही। टीवी संबोधन में उपराष्ट्रपति की घोषणा से वेनेज़ुएला के बीस लाख कर्मचारी प्रभावित होंगे। उन्होंने कहा, "सरकारी दफ्तरों में बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को कोई काम नहीं होगा। इस दौरान सिर्फ बुनियादी और जरुरी काम होंगे" सरकार घरों में पहले ही चार घंटे की कटौती का एलान कर चुकी है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top