Home > ब्राजील की जेल में कैदियों के बीच खून-खराबा, 9 की मौत, 100 से ज्यादा कैदी फरार

ब्राजील की जेल में कैदियों के बीच खून-खराबा, 9 की मौत, 100 से ज्यादा कैदी फरार

साल 2018 के पहले ही दिन ब्राजील के गोईआस प्रांत की एक जेल में बंद कैदियों के दो गुटों के बीच जमकर खून-खराबा हुआ, जिसमें 9 कैदी मारे गए जबकि 14 कैदी घायल हो गए...

 Vikas Kumar |  2018-01-02 13:16:31.0  |  ब्राजील

ब्राजील की जेल में कैदियों के बीच खून-खराबा, 9 की मौत, 100 से ज्यादा कैदी फरार

ब्राजील : साल 2018 के पहले ही दिन ब्राजील के गोईआस प्रांत की एक जेल में बंद कैदियों के दो गुटों के बीच जमकर खून-खराबा हुआ, जिसमें 9 कैदी मारे गए जबकि 14 कैदी घायल हो गए। वहीं 100 से ज्यादा कैदी फरार होने में कामयाब हो गए।

जेल अधिकारियों के अनुसार, अपैरेसिडा डे गोईआनिया कॉम्प्लेक्स स्थित कोलोनिआ एग्रोइंडस्ट्रियल जेल में एक ब्लॉक के कैदियों ने अन्य तीन ब्लॉकों में बंद विरोधी गिरोह के सदस्यों पर हमला कर दिया। इस लड़ाई के दौरान 9 कैदियों की मौत हो गई।

अधिकारियों ने मारे गये लोगों की संख्या की पुष्टि की है, लेकिन अभी तक उनकी पहचान नहीं हो पायी है। अधिकारियों ने बताया कि हमलावरों ने दूसरे ब्लॉकों में घुसने के बाद वहां पड़े गद्दों में आग लगा दिया और मारे गये कैदियों के शवों को जला दिया। फिलहाल दमकल विभाग ने आग पर काबू पा लिया है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, जेल में हुए इन दंगों के दौरान करीब 106 कैदी फरार हो गये। हालांकि प्रशासन का दावा है कि 27 कैदियों को पकड़ लिया गया है, जबकि बाकी की तलाश जारी है। बताया जा रहा है और 127 कैदी भी जेल से भागे थे, लेकिन वह खुद ही वापस आ गये। जेल पर अधिकारियों ने फिर से नियंत्रण पा लिया है।

बता दें ब्राजील में दो गुटों के बीच खूनी झड़प का यह नया और बड़ा मामला है। वहां पर कई गुटों के बीच झड़प की घटनाएं आम हैं। इससे पहले एक साल पहले वहां के अमेजन में भी ऐसी हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें 56 लोग मारे गए थे। इनमें से कई के सिर को धड़ से अलग कर जेल की दीवार के पार फेंक दिया गया था। वो हिंसक वारदात एक पुरानी गैंगवार के कारण हुआ था।

Tags:    
Share it
Top