Home > अफ़ग़ानिस्तान ने भारत के प्रस्ताव का किया स्वागत

अफ़ग़ानिस्तान ने भारत के प्रस्ताव का किया स्वागत

 Majid Khan |  2017-10-27 09:30:51.0  |  अफ़ग़ानिस्तान

अफ़ग़ानिस्तान ने भारत के प्रस्ताव का किया स्वागत

अफ़ग़ानिस्तान ने अमरीकी की उपस्थिति में त्रिपक्षीय बैठक कराने के भारत के प्रस्ताव का स्वागत किया है। अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा कि उनका देश भारत की विदेशमंत्री के उस प्रस्ताव का स्वागत करता है जिसमें नई दिल्ली में भारत, अमरीका और अफ़ग़ानिस्तान के अधिकारियों की उपस्थिति में त्रिपक्षीय बैठक कराई जाएगी।

तसनीम न्यूज़ के अनुसार नजीब आज़ाद ने इस प्रस्ताव का स्वागत करते हुए भारत को अफ़ग़ानिस्तान का रणनीतिक सहयोगी बताया। उन्होंने कहा कि भारत, क्षेत्र का एक प्रभावशाली देश है जो अफ़ग़ानिस्तान में शांति स्थापित कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

बुधवार को भारत की विदेशमंत्री सुष्मा स्वराज ने नई दिल्ली में अमरीका के विदेशमंत्री रैक टिलरसन के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि नई दिल्ली और वाशिंग्टन के बीच इस बात पर सहमति बनी है कि अफ़ग़ानिस्तान में शांति स्थापित कराने के उद्देश्य से भारत की राजधानी में त्रिपक्षीय वार्ता कराई जाएगी।

बताया जा रहा है कि यह बैठक, ओमान में आयोजित चार पक्षीय बैठक के विफल होने के बाद कराई जा रही है जिसमें तालेबान ने भाग नहीं लिया था। ज्ञात रहे कि तालेबान की ओर से पहले ही घोषणा की जा चुकी है कि जबतक अमरीकी सैनिक अफ़ग़ानिस्तान से नहीं निकल जाते उस समय तक वे अफ़ग़ानिस्तान की सरकार के साथ किसी भी बैठक में भाग नहीं लेंगे।

Tags:    
Share it
Top