Home > चीन के बाद अब इस देश में भी बंद होगा व्‍हाट्सएप

चीन के बाद अब इस देश में भी बंद होगा व्‍हाट्सएप

टेलीकॉम रेग्‍युलेटर ATRA के इस कदम की अफगानिस्‍तान के सोशल मीडिया यूजर्स व सिविल राइट्स ग्रुप ने विरोध किया है और इसे सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है.

 Ekta singh |  2017-11-04 11:32:45.0  |  नई दिल्ली

चीन के बाद अब इस देश में भी बंद होगा व्‍हाट्सएप

नई दिल्ली: चीन के बाद अफगानिस्तान भी देश में व्हाट्सएप को बंद करने की तैयारी कर रहा है. बता दें कि इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को चीन ने पहले ही अपने देश में बैन किया हुआ है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक अफगानिस्तान टेलीकॉम रेगुलेटरी ने व्हाट्सएप और टेलीग्राम को पत्र लिखकर दोनों को अपनी सेवाएं तुरंत बंद करने के लिए कहा है.यह पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

हालांकि अभी यह साफ नहीं है व्हाट्सएप और टेलीग्राम ने अफगानिस्तान में अपनी

सर्विस बंद की है या नहीं. हालांकि टेलीकॉम रेग्‍युलेटर ATRA के इस कदम की अफगानिस्‍तान के सोशल मीडिया यूजर्स व सिविल राइट्स ग्रुप ने विरोध किया है और इसे सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है.

हाल के वर्षों में सोशल मीडिया व मोबाइल इंस्‍टैंट मैसेजिंग सर्विसेज की उपयोगिता में अफगानिस्‍तान ने गति पकड़ी है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से बताया है कि, तालिबान व अन्‍य आतंकी गुटों द्वारा इसके इस्‍तेमाल को नाकाम बनाने के लिए सुरक्षा के लिए राष्‍ट्रीय निदेशालय ने इस आदेश की घोषणा की थी.

1 नवंबर की तारीख के साथ टेलीकॉम रेग्‍युलेटर ATRA द्वारा लिखे गए पत्र में इंटरनेट कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि टेलीग्राम और फेसबुक इंक का व्‍हाट्सएप सर्विस बिना किसी देरी के 20 दिनों के लिए बंद कर दिया जाए. हालांकि ऑपरेटर सलाम व प्राइवेट सर्विस प्रोवाइडर्स पर ये सर्विसेज आज भी सामान्‍य रूप से काम कर रहीं हैं.

अफगानिस्तान के संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने पत्र लिखकर दोनों कंपनियों को सेवाएं बंद करने के लिए कहा है. कहा जा रहा है कि इसके पीछे अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी और राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय है.

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि यह बैन व्हाट्सएप की बेकार सर्विस क्वालिटी के कारण किया गया है. अफगानिस्तान सरकार की तरफ से व्हाट्सएप का विकल्प लाने पर विचार किया जा रहा है.

कुछ घंटे 'वाट्सएप' ना चलने से करोड़ों यूजर्स हुए परेशान, जानें वजह

WhatsApp की टक्कर में Paytm ने लाया खास चैटिंग फीचर, जानिए क्या है खूबियां

Tags:    
Share it
Top