Home > अमेरिका ने पाकिस्तान से अपने हेलीकॉप्टर वापस मांगे

अमेरिका ने पाकिस्तान से अपने हेलीकॉप्टर वापस मांगे

 Majid Khan |  2017-11-01 07:45:19.0  |  पकिस्तान

अमेरिका ने पाकिस्तान से अपने हेलीकॉप्टर वापस मांगे

अमेरिका ने आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए पाकिस्तान के गृह मंत्रालय को दिए अपने हेलीकॉप्टरों को वापस मांग लिया है। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका ने पाकिस्तान को सीमा पेट्रोलिंग के लिए दिए गए अपने हेलिकॉप्टरों को वापस मांग लिया है।

अमेरिकी निर्मित यह हेलिकॉप्टर पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के पास थे और यह आतंकवाद विरोधी अभियान में भी इस्तेमाल होते थे जबकि इन हेलिकॉप्टरों को पाकिस्तान में होने वाले विरोध प्रदर्शनों की निगरानी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता रहा है।

उल्लेखनीय है कि इन हेलिकॉप्टरों को पाकिस्तान में उड़ान भरने से पहले अमेरिकी दूतावास से इजाज़त लेनी पड़ती थी। हेलीकाप्टरों की वापसी की मांग के तुरंत बाद ही अमेरिका के कार्गो विमान उन्हें वापस लेने के लिए पाकिस्तान पहुंचे गए हैं।

याद रहे कि अमेरिका ने 2002 में परवेज़ मुशर्रफ के शासनकाल में पाकिस्तान को 9 हेलिकॉप्टर पाक-अफ़ग़ान सीमा की निगरानी के लिए दिए थे जिनमें से 4 हेलीकाप्टर अमेरिका ने पहले ही वापस ले लिए थे।

ज्ञात रहे कि पिछले कुछ महीनों से पाकिस्तान और अमेरिका के संबंध बहुत ही तनावपूर्ण चल रहे हैं। पाकिस्तान के विदेश मंत्री का कहना था कि दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच कई बैठकों के बावजूद दोनों देशों के बीच मतभेद अपनी जहग बाक़ी हैं।

Tags:    
Share it
Top